WhatsApp Channel Join Now
Telegram Channel Join Now

Real Business Idea: ₹5000 की लागत से एक कमरे में शुरू करें मशरूम की खेती, जितना लगाओगे उससे 10 गुना होगा मुनाफा

Real Business Idea: ₹5000 की लागत से एक कमरे में शुरू करें मशरूम की खेती, जितना लगाओगे उससे 10 गुना होगा मुनाफा

Real Business Idea- ₹5000 की लागत से एक कमरे में शुरू करें मशरूम की खेती: आप चाहें तो घर से भी बिजनेस शुरू कर सकते हैं. अगर आपके पास कोई आइडिया नहीं है तो आज हम आपको एक बेहतर बिजनेस आइडिया देंगे। इसकी शुरुआत आप अपने एक छोटे से कमरे से कर सकते हैं. इस बिजनेस में निवेश बहुत कम है. इसके बावजूद वे भारी मुनाफा कमाने में सक्षम हैं. इस व्यवसाय का फोकस कृषि है। एक ऐसी नौकरी जिससे आप महीने के लाखों रुपए कमा सकते हैं। हम बात कर रहे हैं मशरूम की खेती की। कम निवेश से भी आप यह बिजनेस शुरू कर सकते हैं.

Real Business Idea: ₹5000  की लागत से एक कमरे में शुरू करें मशरूम की खेती, जितना लगाओगे उससे 10 गुना होगा मुनाफा
Real Business Idea: ₹5000 की लागत से एक कमरे में शुरू करें मशरूम की खेती, जितना लगाओगे उससे 10 गुना होगा मुनाफा

मशरूम को उगाने के लिए जमीन की आवश्यकता नहीं होती है। इसे कमरे में या बांस की झोपड़ी में उगाया जा सकता है। भारत में हर साल लगभग 1.44 लाख मीट्रिक टन मशरूम का उत्पादन होता है। देश में मशरूम की मांग बढ़ती जा रही है. इस मांग को पूरा करने के लिए भविष्य में और अधिक मशरूम की आवश्यकता होगी।

मशरूम की खेती की शुरुआत ऐसे करें

मशरूम की खेती की शुरुआत ऐसे करें
मशरूम की खेती की शुरुआत ऐसे करें

अक्टूबर से मार्च तक इसकी खेती की जाती है. मशरूम गेहूं या चावल के भूसे को रसायनों के साथ मिलाकर बनाया जाता है। खाद तैयार करने में एक माह का समय लगता है। अगले चरण में मशरूम के बीजों को एक सख्त सतह पर 6-8 इंच मोटी परत बिछाकर रोपा जाता है। इस प्रक्रिया को स्पॉनिंग कहा जाता है। बीजों पर खाद डाली जाती है।

आप लगभग 40-50 दिनों के बाद अपने मशरूम को काटकर बेच सकते हैं। हर दिन मशरूम की बड़ी आपूर्ति उपलब्ध होती रहेगी। मशरूम की खेती के लिए छायादार जगह की आवश्यकता होती है, क्योंकि इसे खुले में नहीं किया जा सकता है। यहां तक कि एक कमरे में भी आप ऐसा कर सकते हैं.

मशरूम की खेती से कैसे होगी मोटी कमाई?

मशरूम की खेती एक बहुत ही लाभदायक व्यवसाय है। लागत से 10 गुना तक मुनाफा (Profit in मशरूम फार्मिंग) हो सकता है। हाल के वर्षों में मशरूम की मांग भी बढ़ी है। ऐसे में मशरूम की खेती का व्यवसाय बहुत फायदेमंद हो सकता है। जल्द ही आप करोड़पति बन जायेंगे.

मशरूम की खेती करते समय इन खास बातों का रखे ध्यान

मशरूम की खेती करने में काफी सावधानी बरतनी पड़ती है. इस वजह से इसमें ज्यादा प्रतिस्पर्धा नहीं है। इसकी खेती में तापमान सबसे महत्वपूर्ण कारक है. इसे उगाने के लिए 15 से 22 डिग्री सेंटीग्रेड के बीच का तापमान आदर्श होता है। उच्च तापमान से फसल खराब हो सकती है।

खेती के लिए 80-90 प्रतिशत नमी की सिफारिश की जाती है। अच्छे मशरूम उगाने के लिए खाद भी आवश्यक है। खेती के लिए बहुत पुराने बीज लेने से उत्पादन पर असर पड़ेगा। ताजे मशरूम की कीमत अधिक होती है। जब यह तैयार हो जाए तो इसे यथाशीघ्र बेच दें।

मशरूम की खेती का ले सकते हैं प्रशिक्षण

सभी कृषि विश्वविद्यालय और कृषि अनुसंधान केंद्र मशरूम की खेती का प्रशिक्षण देते हैं। अगर आप बड़े पैमाने पर इसकी खेती करने का इरादा रखते हैं तो आपको एक बार इसका अच्छे से प्रशिक्षण लेना चाहिए। एक वर्ग मीटर पर 10 किलो मशरूम आराम से उगाए जा सकते हैं. तीन फुट चौड़ी रैक बनाकर कम से कम 40×30 फुट क्षेत्रफल में मशरूम उगाना संभव है।

इसे भी पढ़िए: किसान विकास पत्र योजना के तहत आपका पैसा हो रहा डबल, पोस्ट ऑफिस में कौन खोल सकता है इस खाते को

अगर आप मोटा पैसा कमाना चाहते हैं तो इस बिज़नेस में आपको कड़ी मेहनत करने की जरूरत पड़ेगी. अगर आप मेहनत करने की लिए तैयार हैं तो इस बिज़नेस आईडिया पर काम शुरू कर सकते हैं. वैसे आपको यह बिज़नेस आईडिया कैसा लगा हमें कमेंट बॉक्स में जरुर लिखें और ऐसे hi और भी बिज़नेस आईडिया को पाने के लिए हमारे WhatsApp ग्रुप को ज्वाइन कर सकते हैं! इस बिज़नेस आईडिया को अपने दोस्तों के साथ जरुर शेयर करें!

आपके लिए एक और बिज़नेस आईडिया: Evergreen Business idea: दोगुना फायदा वाला बिजनेस, 1 बार लगाओं पैसा, सालों साल मिलता रहेगा तगड़ा रिटर्न

Raju Yadav

मुझे इन्टरनेट जगत की तमाम खबरों को आप तक आपके भाषा में पहुँचाने में काफ़ी ख़ुशी मिलती है. आप सभी "व्यापार सीखो" के माध्यम से बिज़नेस आईडिया, फाइनेंस, ऑटो-मोबाइल्स, तकनीकी संबंधित खबरों को एकदम सरल भाषा में पढ़ सकते हैं। मुझे डिजिटल पत्रकारिता में 3 सालों का अनुभव है। संपर्क सूत्र- vyaparseekho@gmail.com

Leave a Comment

Join