WhatsApp Channel Join Now
Telegram Channel Join Now

Farming Business Idea: किसान भाई जल्दी होना चाहते हैं मालामाल तो शुरू करें इलायची की खेती, पूरी जानकारी यहाँ पढ़ें

Farming Business Idea: किसान भाई जल्दी होना चाहते हैं मालामाल तो शुरू करें इलायची की खेती,

Farming Business Idea: भारत में इलायची की खेती बड़े पैमाने पर होती है। नकदी फसल के रूप में भी इसकी खेती की जाती है। देश में किसान इसकी खेती से बंपर मुनाफा कमा रहे हैं. यदि आप रुचि रखते हैं तो हम आपको इलायची की खेती के बारें में विस्तार से बताएँगे। भारत में इलायची की खेती मुख्य रूप से केरल, कर्नाटक, आंध्र प्रदेश और तमिलनाडु में की जाती है। इलायची की देश-विदेश में काफी मांग है।

इलायची के कई उपयोग हैं, जिनमें भोजन, कन्फेक्शनरी और पेय पदार्थ शामिल हैं। इसके अलावा इसका इस्तेमाल मिठाइयों में खुशबू के तौर पर भी किया जाता है.

Farming Business Idea: किसान भाई जल्दी होना चाहते हैं मालामाल तो शुरू करें इलायची की खेती,
Farming Business Idea: किसान भाई जल्दी होना चाहते हैं मालामाल तो शुरू करें इलायची की खेती,

इलायची की खेती दोमट मिट्टी (Loamy Soil) में करने की सलाह दी जाती है. इसे लेटराइट मिट्टी और काली मिट्टी में भी उगाया जा सकता है। इलायची के खेतों में जल निकासी की अच्छी व्यवस्था होनी चाहिए। इलायची की खेती के लिए रेतीली मिट्टी उपयुक्त नहीं होती है। इससे नुकसान हो सकता है. इलायची की खेती के लिए 10 से 35 डिग्री के बीच का तापमान आदर्श माना जाता है।

इलायची का पौधा कैसा होता है?

इलायची का पौधा एक से दो फीट की ऊंचाई तक बढ़ता है। इस पौधे का तना एक से दो मीटर लंबा होता है। इलायची के पत्तों की लंबाई 30 से 60 सेमी होती है। इनकी चौड़ाई 5 से 9 सेमी तक होती है। खेत की मेड़ों पर इलायची के पौधे लगाते समय मेड़ों को एक से दो फीट की दूरी पर बनाना चाहिए. हालाँकि, इलायची के पौधों को गड्ढों में लगाते समय उन्हें 2 से 3 फीट की दूरी पर लगाना चाहिए। खोदे गए गड्ढे में गोबर की खाद अच्छी मात्रा में मिलानी चाहिए.

इलायची के पौधे को परिपक्व होने में 3-4 साल लग सकते हैं। कटाई के बाद इलायची को धूप में सुखाना चाहिए। यह काम किसी भी मशीन से भी किया जा सकता है. 18 से 24 घंटे तक इसे बहुत गर्म तापमान पर सुखाना चाहिए.

इलायची की खेती करने का सही समय क्या है?

बरसात के मौसम में खेत में इलायची के पौधे लगाने चाहिए. भारत में इसे जुलाई में खेत में लगाया जा सकता है. साल के इस समय बारिश के कारण सिंचाई की कम जरूरत पड़ेगी। इलायची के पौधे को हमेशा छाया में लगाना चाहिए। बहुत अधिक धूप और गर्मी से इसकी पैदावार कम हो सकती है.

इसकी खेती से कितनी होगी कमाई?

इलायची के पूरी तरह सूख जाने के बाद इसे हाथों या जटा की चटाई से रगड़ा जाता है. फिर उन्हें आकार और रंग के आधार पर क्रमबद्ध किया जाता है। बाजार में बेचकर आप अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं. प्रति हेक्टेयर लगभग 135 से 150 किलोग्राम इलायची की फसल ली जा सकती है। इलायची की बाजार कीमतें 1100 से 2000 हजार रुपये प्रति किलोग्राम तक होती हैं। ऐसे में आप 5-6 लाख रुपये तक कमा सकते हैं.

इसे भी पढ़िए: Farming Business Idea: पढ़-लिखकर बेरोजगार बैठे हैं तो शुरू करें घास की खेती, यह फसल की खेती आपको कर देगी मालामाल

Raju Yadav

मुझे इन्टरनेट जगत की तमाम खबरों को आप तक आपके भाषा में पहुँचाने में काफ़ी ख़ुशी मिलती है. आप सभी "व्यापार सीखो" के माध्यम से बिज़नेस आईडिया, फाइनेंस, ऑटो-मोबाइल्स, तकनीकी संबंधित खबरों को एकदम सरल भाषा में पढ़ सकते हैं। मुझे डिजिटल पत्रकारिता में 3 सालों का अनुभव है। संपर्क सूत्र- vyaparseekho@gmail.com

Leave a Comment

Join