WhatsApp Channel Join Now
Telegram Channel Join Now

Black Rice Business Idea: काले चावल की खेती से होगी तगड़ी कमाई, ₹500 प्रति किलो बिकता है इसका चावल

Black Rice Business Idea: काले चावल की खेती से होगी तगड़ी कमाई, ₹500 प्रति किलो बिकता है इसका चावल

Black Rice Business Idea: हम आज आपको एक ऐसा बिजनेस आइडिया दे रहे हैं जिससे आप खेती से लाखों रुपये कमा सकते हैं। इस क्षेत्र में आप खूब पैसा कमा सकते हैं. लोग कहते थे कि पढ़ना-लिखना अच्छा नहीं लगता तो खेती कर लो। आज, खेती एक आईएएस अधिकारी और एक आईआईटी से स्नातक किया हुआ व्यक्ति करता है। किसानों को अब खेती से एक मुश्त रोटी भी नहीं मिलती। आज के समय में लोग इसके जरिए लाखों रुपए कमाते हैं। आज का हमारा विषय है ब्लैक राइस यानि काला चावल।

Black Rice Business Idea: काले चावल की खेती से होगी तगड़ी कमाई, ₹500 प्रति किलो बिकता है इसका चावल
Black Rice Business Idea: काले चावल की खेती से होगी तगड़ी कमाई, ₹500 प्रति किलो बिकता है इसका चावल

इन दिनों काले चावल की काफी डिमांड है। यह डायबिटीज और हाई ब्लड प्रेशर जैसी बीमारियों के लिए काफी कारगर साबित हो रहा है। सिक्किम, मणिपुर और असम काले चावल की खेती करने वाले सबसे आम राज्य हैं। अब काला चावल मध्य प्रदेश और महाराष्ट्र में भी उगाया जाने लगा है. पकने पर काला चावल नीले-बैंगनी रंग में बदल जाता है। इसी कारण से इसका नाम नीला भट्ट पड़ा।

क्या है ब्लैक राइस/काला चावल?

सामान्य तौर पर, काला चावल आम चावल जैसा ही होता है। चीन इसकी खेती करने वाला पहला देश था। इसकी खेती सबसे पहले असम और मणिपुर में की गई थी। काले धान की फसल तैयार होने में औसतन 100 से 110 दिन का समय लगता है. आमतौर पर पौधे की लंबाई धान के पौधे की लंबाई से अधिक होती है। इसकी बालियों में भी लंबे दाने होते हैं। कम पानी वाले स्थानों पर भी यह धान उग सकता है।

काले चावल से कमाई कैसे करें?

इसकी खेती से किसान अच्छी आमदनी भी कमा सकते हैं. पारंपरिक चावल की तुलना में काले चावल से पांच सौ गुना ज्यादा पैसा कमाने की संभावना है. चावल आमतौर पर 80 रुपये से 100-150 रुपये प्रति किलो के बीच बिकता है. इसके चावल की कीमत 250 रुपये से शुरू होती है. जैविक काले धान की कीमत 500 रुपये प्रति किलोग्राम तक है।

कई राज्यों में किसानों को उनकी सरकारों द्वारा इसकी खेती के लिए प्रोत्साहित भी किया जाता है। साथ ही आप एसएमएएम किसान योजना 2022 (SMAM किसान योजना 2022) का भी लाभ उठा सकते हैं. इस योजना से किसानों को 50 से 80 फीसदी तक की सब्सिडी पर कृषि उपकरण मिलना संभव है. यह बिजनेस आपको अच्छी खासी कमाई करा सकता है.

इसे भी पढ़िए: Evergreen Business idea: दोगुना फायदा वाला बिजनेस, 1 बार लगाओं पैसा, सालों साल मिलता रहेगा तगड़ा रिटर्न

काले चावल के औषधीय गुण (Medicinal properties of black rice)

  • काले चावल खाने से कैंसर और हृदय रोग से बचा जा सकता है।
  • इसमें प्रोटीन पाया जाता है. प्रति 10 ग्राम काले चावल में लगभग 9 ग्राम प्रोटीन होता है।
  • इसमें फाइबर और आयरन भी भरपूर मात्रा में होता है।
  • डायबिटीज के मरीजों को भी इससे फायदा हो सकता है.

इसे भी पढ़ें: Farming Business Idea: किसान भाई जल्दी होना चाहते हैं मालामाल तो शुरू करें इलायची की खेती, पूरी जानकारी यहाँ पढ़ें

Raju Yadav

मुझे इन्टरनेट जगत की तमाम खबरों को आप तक आपके भाषा में पहुँचाने में काफ़ी ख़ुशी मिलती है. आप सभी "व्यापार सीखो" के माध्यम से बिज़नेस आईडिया, फाइनेंस, ऑटो-मोबाइल्स, तकनीकी संबंधित खबरों को एकदम सरल भाषा में पढ़ सकते हैं। मुझे डिजिटल पत्रकारिता में 3 सालों का अनुभव है। संपर्क सूत्र- vyaparseekho@gmail.com

Leave a Comment

Join