WhatsApp Channel Join Now
Telegram Channel Join Now

Business Idea: ग़रीबी से आ चुके हैं तंग तो शुरू करें फूलों की खेती, बरसात का मौसम यह बिज़नेस शुरू करने का सही वक्त

Business Idea: If you are fed up with poverty then start farming flowers

Business Idea: ग़रीबी से आ चुके हैं तंग तो शुरू करें करें फूलों की खेती: यदि आप भी हमारी तरह नौकरी की भागदौड़ भरी जिंदगी से उब चुके हैं तो खुद का बिज़नेस शुरू कर सकते हैं. नौकरी से काफ़ी बेहतर होगा आपका खुद का बिज़नेस. आज के इस नए लेख में एक ऐसे बिज़नेस आईडिया के बारे में जानकारी देंमे जा रहे हैं जो अभी इस बरसात के मौसम में शुरू करने का सही समय है.

इस बिज़नेस आईडिया की सबसे खास बात यह है की इस बिज़नेस को आप बेहद कम लागत से शुरू कर सकते हैं. जी हाँ, हम बात कर रहे हैं फूलों के कारोबार के बारे में. यह एक ऐसा कारोबार हैं जिसकी डिमांड गाँव हो या शहर हर जगह खूब है. इस बिज़नेस को आप जितना बढाओगे आपका मुनाफ़ा उतना हि ज्यादा होता जाएगा.

इस बिज़नेस को कोई भी बेहद कम निवेश के साथ शुरू कर सकता हैं. यदि आप कम पढ़े लिखें हैं तो भी इस बिज़नेस को कर सकते हैं. आइये इस बिज़नेस के बारे में अधिक जानकारी आगे प्राप्त करते हैं!

फूलों का कारोबार ऐसे करें शुरू

फूलों का व्यवसाय शुरू करने के लिए आपको 1000-1500 वर्ग फुट जगह की आवश्यकता होगी. फूलों को हमेशा ताजा रखने के लिए फ्रिज भी जरूरी होगा. फूलों को लोगों द्वारा पैक और वितरित करने की आवश्यकता हो सकती है। किसानों से फूल खरीदने के लिए एक व्यक्ति की भी आवश्यकता पड़ सकती है।

अलग-अलग मौकों के लिए अलग-अलग तरह के फूलों की जरूरत होती है। ऐसे में फूलों की विविधता रखना जरूरी है। फूलों को काटने, बांधने और गुलदस्ते बनाने के लिए भी कई उपकरणों की जरूरत पड़ेगी.

फूलों की बिक्री कैसे करें?

हमारे देश में आमतौर पर हर घर में सुबह की पूजा होती है। फूल हर किसी के लिए जरूरी हैं। ऐसे में कुछ घरों को बताएं कि ताजे फूल उपलब्ध होंगे। ताजे फूलों को मना करना कठिन है। यहां आपको ग्राहक मिलने शुरू हो जाएंगे. इनकी बिक्री को बढ़ावा देने के लिए आप ऑनलाइन और ऑफलाइन तरीकों का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। सोशल मीडिया आपको ऑर्डर प्राप्त करने में मदद कर सकता है। इसके अलावा आप इंस्टाग्राम और फेसबुक का भी इस्तेमाल कर सकते हैं.

इसे भी पढ़िए: Evergreen Business idea: दोगुना फायदा वाला बिजनेस, 1 बार लगाओं पैसा, सालों साल मिलता रहेगा तगड़ा रिटर्न

फूलों की बिज़नेस से कुल कमाई कितनी

फूलों की कीमत अलग-अलग होती है। गुलाब और गेंदे की कीमत में अंतर होता है। 50,000 रुपये के निवेश से अच्छा मुनाफा मिल सकता है. किसानों से फूल एक निश्चित कीमत पर खरीदे जाते हैं। बाज़ार में कीमतें उससे दोगुनी से भी ज़्यादा हैं. एक सस्ता फूल अगर तीन रुपये में खरीदा जाए तो वह बाजार में 7-8 रुपये में बिक सकता है। इसके विपरीत, विशेष अवसरों पर यह फूल 10 रुपये से अधिक में बिकेगा। जब आप ऐसी स्थिति में हों तो आप अंदाजा लगा सकते हैं कि कितना पैसा कमाया जा सकता है।

आपको आज का यह बिज़नेस आईडिया कैसा लगा हमें कमेंट बॉक्स में जरुर लिखें और ऐसी जानकारी पाने के लिए आप हमारे WhatsApp ग्रुप को ज्वाइन कर सकते हैं! इस जानकारी को अपने दोस्तों के साथ शेयर कर दें!

Raju Yadav

मुझे इन्टरनेट जगत की तमाम खबरों को आप तक आपके भाषा में पहुँचाने में काफ़ी ख़ुशी मिलती है. आप सभी "व्यापार सीखो" के माध्यम से बिज़नेस आईडिया, फाइनेंस, ऑटो-मोबाइल्स, तकनीकी संबंधित खबरों को एकदम सरल भाषा में पढ़ सकते हैं। मुझे डिजिटल पत्रकारिता में 3 सालों का अनुभव है। संपर्क सूत्र- vyaparseekho@gmail.com

Leave a Comment

Join