WhatsApp Channel Join Now
Telegram Channel Join Now

Onion Price Hike: टमाटर के बाद अब प्याज भी रुलाएगा खून की आंसू, जानिये कब और कितना चढ़ेगा दाम

Onion Price Hike: टमाटर के बाद अब प्याज भी रुलाएगा खून की आंसू, जानिये कब और कितना चढ़ेगा दाम

Onion Price Hike- टमाटर के बाद अब प्याज भी रुलाएगा खून की आंसू: क्रिसिल ने एक शोध रिपोर्ट में कहा कि आपूर्ति की संभावित कमी के कारण सितंबर की शुरुआत में खुदरा बाजार में प्याज की कीमतें 60-70 रुपये प्रति किलोग्राम तक बढ़ने की उम्मीद है। हालाँकि, अक्टूबर में आपूर्ति में सुधार से कीमतें कम होंगी। कुछ दिन पहले तक 15 रुपये प्रति किलो बिकने वाली प्याज की कीमत अब 25 से 30 रुपये तक पहुंच गई है.

टमाटर के दाम आसमान छू रहे हैं और अब प्याज के दाम भी बढ़ने लगे हैं. अब जब प्याज ने किसानों को रुला दिया है तो आम जनता की आंखों से महंगाई के आंसू पोंछने को तैयार है. इसके अलावा बारिश से फसलों को हुए नुकसान के कारण प्याज की कीमतें तेजी से बढ़ रही हैं. कुछ दिन पहले तक प्याज 15 रुपये प्रति किलो बिक रहा था, लेकिन अब इसकी कीमत 25 से 30 रुपये प्रति किलो है.

Onion Price Hike: टमाटर के बाद अब प्याज भी रुलाएगा खून की आंसू, जानिये कब और कितना चढ़ेगा दाम
Onion Price Hike: टमाटर के बाद अब प्याज भी रुलाएगा खून की आंसू, जानिये कब और कितना चढ़ेगा दाम

रिपोर्ट के मुताबिक इसकी कीमतें और बढ़ सकती हैं। क्रिसिल के अनुसार, आपूर्ति की कमी के कारण सितंबर की शुरुआत में प्याज की खुदरा कीमत 60-70 रुपये प्रति किलोग्राम तक बढ़ने की उम्मीद है। हालाँकि, आपूर्ति में सुधार के कारण अक्टूबर में कीमतों में गिरावट आएगी।

क्रिसिल के अनुसार, “खुले बाजार में रबी स्टॉक में सितंबर के बजाय अगस्त के अंत तक काफी गिरावट आने की उम्मीद है, जिससे मंदी का मौसम 15-20 दिनों तक बढ़ जाएगा।” संभावनाएं हैं।”

यह भी पढ़ें- Upcoming IPO 2023: आईपीओ इन्वेस्टर अपने कुर्सी की पेटी बाँध लें, इस सप्ताह SBFC फाइनेंस सहित 5 कंपनियों में इन्वेस्ट करने का सुनेहरा मौक़ा

रिपोर्ट के अनुसार, असामान्य मौसम की स्थिति ने पारंपरिक आपूर्ति को बाधित कर दिया है। फिलहाल प्याज की कीमतें 30 रुपये प्रति किलो के आसपास चल रही हैं. महाराष्ट्र (कुल हिस्सेदारी का 49 प्रतिशत), मध्य प्रदेश (22 प्रतिशत), और राजस्थान (6 प्रतिशत) ने उच्च तापमान के कारण फरवरी में अपनी रबी फसलें जल्दी पका लीं।

मार्च में इन क्षेत्रों में बेमौसम बारिश से भी प्याज की गुणवत्ता प्रभावित हुई। मूसलाधार बारिश के कारण इसकी शेल्फ लाइफ घटकर 4-5 महीने रह गई, जिससे किसान घबराकर बेचने लगे।

अक्टूबर माह से मिल सकती है राहत

क्रिसिल के निदेशक पूषन शर्मा के अनुसार, अक्टूबर में खरीफ की आवक शुरू होने पर प्याज की आपूर्ति में सुधार होना चाहिए, जिससे कीमतें कम होंगी। क्रिसिल रिपोर्ट के अनुसार, वार्षिक उत्पादन 29 मिलियन मीट्रिक टन होने का अनुमान है, जो पिछले पांच वर्षों (2018-2022) के औसत से 7% अधिक है।

यह रिपोर्ट टमाटर की कीमतें बढ़ने के बाद आई है। सितंबर की शुरुआत तक टमाटर की कीमतें स्थिर होने की उम्मीद है।

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में टमाटर के दाम एक बार फिर आसमान पर पहुंच गए हैं. अपने सफल खुदरा दुकानों पर, मदर डेयरी 259 रुपये प्रति किलोग्राम पर टमाटर बेचती है। प्रमुख उत्पादक क्षेत्रों में भारी बारिश के कारण आपूर्ति में व्यवधान के कारण टमाटर की कीमतें एक महीने से अधिक समय से बढ़ रही हैं।

टमाटर की बढ़ती कीमतों ने आम आदमी की जेब पर बोझ डाल दिया है। ऐसे में प्याज की कीमतें बढ़ने से आम लोगों पर महंगाई की दोहरी मार पड़ना तय है.

इसे भी पढ़ें- Farming Business Idea: जल्दी बनना चाहते हैं लखपति तो शुरू करें टमाटर की खेती, आसमान छू रहे भाव से खूब होगा मुनाफ़ा

Raju Yadav

मुझे इन्टरनेट जगत की तमाम खबरों को आप तक आपके भाषा में पहुँचाने में काफ़ी ख़ुशी मिलती है. आप सभी "व्यापार सीखो" के माध्यम से बिज़नेस आईडिया, फाइनेंस, ऑटो-मोबाइल्स, तकनीकी संबंधित खबरों को एकदम सरल भाषा में पढ़ सकते हैं। मुझे डिजिटल पत्रकारिता में 3 सालों का अनुभव है। संपर्क सूत्र- vyaparseekho@gmail.com

Leave a Comment

Join