WhatsApp Channel Join Now
Telegram Channel Join Now

Top Business Idea: काली हल्दी की खेती आपको जल्दी बना देगी धनवान, प्रति किलो हल्दी की कीमत ₹5000

Top Business Idea: काली हल्दी की खेती आपको जल्दी बना देगी धनवान, प्रति किलो हल्दी की कीमत ₹5000

Top Business Idea- काली हल्दी की खेती आपको जल्दी बना देगी धनवान: हम आपको एक ऐसे बिजनेस आइडिया के बारे में बताएंगे जिसकी मदद से आप आज बंपर कमाई कर सकेंगे। इससे आपकी किस्मत के दरवाजे खुल जायेंगे. इस बिजनेस से एक झटके में अमीर बनने की पूरी संभावना है. हम काली हल्दी की खेती के बारे में बात कर रहे हैं।

यह बाज़ार में सबसे महंगे उत्पादों में से एक है। काली हल्दी में कई औषधीय गुण होने के कारण इसकी कीमत (Price of Black Turmeric) बहुत ज्यादा होती है.

Top Business Idea: काली हल्दी की खेती आपको जल्दी बना देगी धनवान, प्रति किलो हल्दी की कीमत ₹5000
Top Business Idea: काली हल्दी की खेती आपको जल्दी बना देगी धनवान, प्रति किलो हल्दी की कीमत ₹5000

काली हल्दी की खेती करके किसान भारी मुनाफा कमा सकते हैं. काली हल्दी के पौधे की पत्तियों के बीच में नीचे एक काली धारी होती है। इसके कंद के अंदर का भाग काला या बैंगनी होता है। आइये अब हम जानते है कि काली हल्दी की खेती कैसे की जाती है और इससे कितना मुनाफा होता है?

काली हल्दी की खेती करने का सही समय क्या है

जून वह महीना है जब काली हल्दी की खेती की जाती है। इसकी खेती सफल होने के लिए मिट्टी भुरभुरी और दोमट होनी चाहिए। काली हल्दी की खेती करते समय यह ध्यान रखना जरूरी है कि बारिश का पानी खेत में नहीं रुकना चाहिए. एक हेक्टेयर में लगभग 2 क्विंटल बीज के साथ काली हल्दी लगाई जाती है। इसकी फसल के लिए सिंचाई की आवश्यकता नहीं होती.

इसे भी पढ़ें: Top 10 Business Idea: रील्स देखने की गन्दी आदत छोड़ो, 10 बिज़नेस में से कोई एक बिज़नेस करके लाखों रूपये कमाओ

इसके अलावा, इसमें किसी भी प्रकार के कीटनाशक की आवश्यकता नहीं होती है। इसका कारण यह है कि यह कीड़ों को आकर्षित नहीं करता है। खेती से पहले अच्छी मात्रा में गोबर की खाद डालने से हल्दी की पैदावार बेहतर होती है।

महामारी के बाद काली हल्दी की खूब बढ़ी है डिमांड

पीली हल्दी की कीमत आमतौर पर 60 से 100 रुपये प्रति किलोग्राम के बीच होती है. दूसरी ओर, काली हल्दी की कीमत 500 रुपये से 4,000 रुपये या इससे भी अधिक तक पहुंच सकती है। फिलहाल काली हल्दी मिलना मुश्किल होगा। कोविड के बाद से इसकी मांग काफी बढ़ गई है.

इससे इम्यूनिटी भी बूस्ट होती है. काली हल्दी अपने औषधीय गुणों के लिए जानी जाती है। इससे आयुर्वेद, होम्योपैथी और कई जरूरी औषधियां बनाई जाती हैं।

काली हल्दी से कितनी होगी कमाई

एक एकड़ काली हल्दी में लगभग 50-60 क्विंटल कच्ची हल्दी पैदा हो सकती है, जो 12-15 क्विंटल सूखी हल्दी के बराबर होती है। काली हल्दी की खेती से जहां पैदावार कम होती है वहीं इसकी कीमत बहुत ज्यादा होती है. हल्दी काली लगभग 500 रुपये तक आसानी से बिक जाती है. किसानों ने काली हल्दी भी 4000 रुपये प्रति किलोग्राम तक बेची है.

ऐसी कई ऑनलाइन वेबसाइटें हैं जो काली हल्दी को 500 रुपये से 5000 रुपये के बीच बेचती हैं। यदि आपकी काली हल्दी सिर्फ 500 रुपये में बिकती है, तो आप 15 क्विंटल में 7.5 लाख रुपये कमाएंगे। इसके विपरीत, यदि यह 4,000 रुपये प्रति किलोग्राम के हिसाब से बेची जाती है। आप घर बैठे अमीर बन गए हैं.

इसे भी पढ़ें: Unique Business idea: 4500 रूपये हर रोज कमाने के लिए आज हि शुरू करें यह बिज़नेस, आपका बिज़नेस आईडिया क्या है यहाँ देखें

Raju Yadav

मुझे इन्टरनेट जगत की तमाम खबरों को आप तक आपके भाषा में पहुँचाने में काफ़ी ख़ुशी मिलती है. आप सभी "व्यापार सीखो" के माध्यम से बिज़नेस आईडिया, फाइनेंस, ऑटो-मोबाइल्स, तकनीकी संबंधित खबरों को एकदम सरल भाषा में पढ़ सकते हैं। मुझे डिजिटल पत्रकारिता में 3 सालों का अनुभव है। संपर्क सूत्र- vyaparseekho@gmail.com

Leave a Comment

Join