WhatsApp Channel Join Now
Telegram Channel Join Now

Mother Day Special Business Idea: मां के सपनों को साकार करने के लिए यह बिज़नेस जबरदस्त, 75% मिलेगा सब्सिडी

Mother Day Special Business Idea: मां के सपनों को साकार करने के लिए यह बिज़नेस जबरदस्त

Mother Day Special Business Idea: आजकल अपना खुद का व्यवसाय शुरू करने में लोगों का बहुत रुचि है। बिजनेस शुरू करने के लिए लोग तरह-तरह के आइडियाज लेकर आते हैं। भारत में आये महामारी के बाद से ही लोगों की रुचि व्यवसाय के प्रति बदली है। इसके बाद कई लोग अपना खुद का व्यवसाय शुरू कर अच्छा खासा मुनाफा कमा रहे हैं. ऐसे कई प्रकार के व्यवसाय हैं जिनमें लोग अपनी किस्मत आजमाते हैं। यदि आप अपना खुद का व्यवसाय चलाना चाहते हैं तो मेरे पास आपके लिए एक एकदम धांसू बिज़नेस आईडिया है।

इस बिज़नेस में बहुत अधिक लाभ के साथ-साथ सरकारी सब्सिडी बी बहुत बढ़िया मिलेगा। जी हाँ, आप कम निवेश के साथ मधुमक्खी पालन का व्यवसाय शुरू कर सकते हैं और बंपर कमाई कर सकते हैं। आइये जानते हैं इस बिज़नेस आईडिया के बारे में..

मधुमक्खी पालन शुरू करने के लिए सरकार वित्तीय सहायता प्रदान करती है। व्यवसाय को सब्सिडी भी मिलती है। चाहे गांव हो या शहर कहीं भी इसकी शुरुआत की जा सकती है। इस पद्धति से किसान एक ही समय में खेती और शहद का उत्पादन करते हुए अच्छी आय अर्जित करने में सक्षम होंगे। नतीजतन, लागत भी कम हो जाएगी। अपनी आय दोगुनी करने के लिए फूलों या फलों की खेती करने वाले किसानों के खेत में अपने मधुमक्खी पालन के यूनिट को लगायें।

Mother Day Special Business Idea: मां के सपनों को साकार करने के लिए यह बिज़नेस जबरदस्त
Mother Day Special Business Idea: मां के सपनों को साकार करने के लिए यह बिज़नेस जबरदस्त

बिहार का यह किसान मधुमक्खी पालन से कमा रहा लाखों

बिहार के रहने वाले मधुमक्खी पालक धर्मेंद्र कुमार मध्य प्रदेश के भिंड जिले में मधुमक्खी पालन का व्यवसाय करते हैं। धर्मेन्द्र कुमार प्रत्येक साल सीजन के दौरान भिंड जिले में लगभग 70-80 बॉक्स लाते हैं और इतालवी मधुमक्खियों को पालते हैं। नतीजतन वे हर साल पांच लाख रुपए का शहद बेचते हैं और सारे खर्च निकालकर 3.5 से 4 लाख रुपये बचा लेते हैं। अब आप खुद सोचों कितना मस्त बिज़नेस प्लान है.

इसे भी पढ़ें: कम पूंजी में शुरू करें यह बिज़नेस, हर महीने होगी तगड़ी कमाई- Small Business Idea 2023

मधुमक्खी पालन का कारोबार कैसे शुरू करें?

कृषि विशेषज्ञ शिवराज सिंह ने कहा- किसान और सभी वर्ग के व्यवसायी मधुमक्खी पालन में आसानी से शामिल हो सकते हैं। मधुमक्खी पालन व्यवसाय शुरू करने के लिए बहुत अधिक धन की आवश्यकता नहीं होती है। इस बिजनेस को शुरू करने के लिए 20 बॉक्स तक का इस्तेमाल किया जा सकता है। जब बिज़नेस चल पड़े तो बढाया जा सकता है.

मधुमक्खी पालन में 3 प्रकार के मधुमक्खियों की होती है जरूरत

मधुमक्खी पालन के लिए तीन प्रकार की मधुमक्खियों की आवश्यकता होती है। पहले तो रानी मधुमक्खी 24 घंटे में लगभग 900-1500 अंडे देती है। दूसरी तरह की वर्कर मधुमक्खी अंडे से निकले बच्चों को पालती है। मधुमक्खी पालन के एक डिब्बे में लगभग 15-20 हजार श्रमिक मधुमक्खियां होनी चाहिए, और तीसरा नर मधुमक्खी – रानी मधुमक्खी – श्रमिकों को गर्भवती करने के लिए जिम्मेदार होता है। एक बॉक्स में इनकी संख्या 100 से 200 के बीच होनी चाहिए।

कितने लागत में शुरू होगा मधुमक्खी पालन का बिज़नेस

आधुनिक मधुमक्खी पालन के लिए लकड़ी के बक्से की आवश्यकता होती है। एक पेटी की कीमत तीन से चार हजार रुपए है। सरकार की योजना के तहत इसकी खरीद पर 75 फीसदी सब्सिडी मिलेगी। यानी अगर कोई 60 हजार रुपए का बॉक्स खरीदता है तो उसे सिर्फ 15 हजार रुपए का खर्च आएगा।

साथ ही सुरक्षा के लिए हाथों में ग्लव्स भी चाहिए होंगे, बच्चों को जन्म देने वाली रानी मधुमक्खी का होना जरूरी पड़ेंगे। लकड़ी के बक्से को रखने के लिए खुली जमीन चाहिए होंगी। शहद संग्रह के लिए मशीनों और उपकरणों की आवश्यकता पड़ने वाली है. ये सारी चीजें उतनी महंगी नही होती है।

आपको आज का यह बिज़नेस आईडिया कैसा लगा? आपनी राय हमें कमेंट बॉक्स में जरुर लिखें साथ हि इस जानकारी को अपने दोस्तों को भी शेयर कर दें!

Raju Yadav

मुझे इन्टरनेट जगत की तमाम खबरों को आप तक आपके भाषा में पहुँचाने में काफ़ी ख़ुशी मिलती है. आप सभी "व्यापार सीखो" के माध्यम से बिज़नेस आईडिया, फाइनेंस, ऑटो-मोबाइल्स, तकनीकी संबंधित खबरों को एकदम सरल भाषा में पढ़ सकते हैं। मुझे डिजिटल पत्रकारिता में 3 सालों का अनुभव है। संपर्क सूत्र- vyaparseekho@gmail.com

Leave a Comment

Join