WhatsApp Channel Join Now
Telegram Channel Join Now

दुकानदार फटे-पुराने नोट लेने से कर दे मना, तो यहाँ से फ्री में ले सकते हैं नये व कड़क नोट, आपको कीमत मिलेगी पूरी

दुकानदार फटे-पुराने नोट लेने से कर दे मना, तो यहाँ से फ्री में ले सकते हैं नये व कड़क नोट

दुकानदार फटे-पुराने नोट लेने से कर दे मना, तो यहाँ से फ्री में ले सकते हैं नये व कड़क नोट: जब भी आप नकदी में लेनदेन करते हैं तो आपका सामना पुराने या कटे-फटे नोटों से होता है। दुकानदारों द्वारा ऐसे नोट लेने से इंकार करना आम बात है। हालाँकि, अन्य लोग नए नोट बदलने के बदले आपसे कमीशन लेते हैं। अगर आपके पास पुराने नोट जमा हैं तो हम आपको बता रहे हैं कि बिना कोई कमीशन दिए इन्हें कैसे बदला जा सकता है। उन नोटों को उनके पूरे मूल्य पर भुनाया जाएगा।

अगर आप पुराने नोटों को नए नोटों से बदलना चाहते हैं तो आप किसी भी सरकारी या प्राइवेट बैंक में जा सकते हैं। आपके द्वारा दिए गए कटे-फटे नोट पर आरबीआई की गाइडलाइन का पालन होना जरूरी है। ऐसे नोटों को बैंक बदलने से इनकार नहीं कर सकता।

दुकानदार फटे-पुराने नोट लेने से कर दे मना, तो यहाँ से फ्री में ले सकते हैं नये व कड़क नोट
दुकानदार फटे-पुराने नोट लेने से कर दे मना, तो यहाँ से फ्री में ले सकते हैं नये व कड़क नोट

पहले जान लें नोट बदलने का क्या है नियम?

आरबीआई द्वारा निर्धारित समय में एक व्यक्ति अधिकतम 20 नोट बदल सकता है। आप एक बार में अधिकतम 20 नोट बदल सकते हैं। हालाँकि, इन नोटों का मूल्य 5000 रुपये से अधिक नहीं होना चाहिए। अगर नोटों की कीमत पांच हजार रुपये से कम है तो बैंक तुरंत उन्हें बदल कर आपको नए नोट दे देता है। इससे अधिक नोट बैंक द्वारा तुरंत नहीं बदले जाएंगे। नतीजा यह होता है कि बैंक कटे-फटे नोटों को अपने पास रख लेता है, लेकिन बाद में आपके बैंक खाते के जरिए आपको पैसे दे देता है।

यह भी पढ़ें: बम्पर कमाई करने के लिए शुरू करें टिश्यू पेपर का बिज़नेस, लागत कम लेकिन कमाई होगी खूब

नोट पर इस साइन का होना है बेहद जरुरी

बैंक केवल दृश्यमान सुरक्षा विशेषताओं वाले करेंसी नोटों को बदलता है, जैसे सीरियल नंबर, महात्मा गांधी का वॉटरमार्क, गवर्नर के हस्ताक्षर इत्यादि। यदि बैंक में ये संकेत नहीं हैं तो बैंक आपके नोट को बदलने से इनकार कर सकता है। नोट बदलने के लिए बैंक आपसे कोई शुल्क या कमीशन नहीं लेता है। जिस शाखा में आप नोट बदलते हैं, उस बैंक में आपका खाता होना जरूरी नहीं है।

फटे हुए नोट के बदले कितने मिलेंगे पैसे?

अगर आप बैंक को जो नोट देते हैं वह ज्यादा कटा, फटा या खराब है तो आपको पूरा पैसा नहीं मिलता है। 200 रुपये के फटे हुए नोट के मामले में, यदि इसका 78 वर्ग सेंटीमीटर हिस्सा सुरक्षित है, तो आपको पूरी राशि मिलेगी, और यदि 39 वर्ग सेंटीमीटर सुरक्षित है, तो आपको आधा मिलेगा। इसी तरह 10, 20, 50 के फटे हुए नोट, जिनका कम से कम पचास फीसदी हिस्सा सुरक्षित हो, उन्हें उसी मूल्य के दूसरे नोट से बदला जाएगा.

Raju Yadav

मुझे इन्टरनेट जगत की तमाम खबरों को आप तक आपके भाषा में पहुँचाने में काफ़ी ख़ुशी मिलती है. आप सभी "व्यापार सीखो" के माध्यम से बिज़नेस आईडिया, फाइनेंस, ऑटो-मोबाइल्स, तकनीकी संबंधित खबरों को एकदम सरल भाषा में पढ़ सकते हैं। मुझे डिजिटल पत्रकारिता में 3 सालों का अनुभव है। संपर्क सूत्र- vyaparseekho@gmail.com

Leave a Comment

Join