WhatsApp Channel Join Now
Telegram Channel Join Now

PPF, NSC, सुकन्या समृद्धि योजना में है Account तो तुरंत करें यह काम, नहीं तो फ्रीज कर दिया जायेगा खाता

PPF, NSC, सुकन्या समृद्धि योजना में है Account तो तुरंत करें यह काम, नहीं तो फ्रीज कर दिया जायेगा खाता

PPF, NSC, सुकन्या समृद्धि योजना में है Account तो तुरंत करें यह काम: यदि आप सार्वजनिक भविष्य निधि (पीपीएफ), सुकन्या समृद्धि योजना, वरिष्ठ नागरिक बचत योजना (एससीएसएस), राष्ट्रीय बचत प्रमाणपत्र (एनएससी) जैसी छोटी बचत योजनाओं में निवेश करते हैं तो अब आप अपना आधार पंजीकृत कर सकते हैं। इन खातों को लिंक करना अनिवार्य है. अगर आप इनमें से किसी भी योजना में पैसा निवेश करते हैं तो आपको आधार को अपने खाते से लिंक करना चाहिए। इस महत्वपूर्ण कार्य को पूरा करने के लिए आपके पास केवल 24 दिन बचे हैं। 30 सितंबर 2023 तक आधार को लघु बचत योजना खातों से लिंक करना होगा। यदि समय सीमा तक आधार लिंक नहीं किया जाता है, तो उनके खाते फ्रीज कर दिए जाएंगे।

PPF, NSC, सुकन्या समृद्धि योजना में है Account तो तुरंत करें यह काम, नहीं तो फ्रीज कर दिया जायेगा खाता
PPF, NSC, सुकन्या समृद्धि योजना में है Account तो तुरंत करें यह काम, नहीं तो फ्रीज कर दिया जायेगा खाता

पीपीएफ, सुकन्या समृद्धि, राष्ट्रीय बचत प्रमाणपत्र और अन्य डाकघर बचत योजनाओं के लिए अब पैन और आधार कार्ड की आवश्यकता है। सरकार ने खाताधारक को प्रक्रिया पूरी करने के लिए छह महीने का समय दिया है। समय सीमा 30 सितंबर तक बढ़ा दी गई है. बिना आधार संख्या वाले बचत योजना खाताधारक जिन्होंने आधार के लिए आवेदन किया है, वे आधार नामांकन पर्ची संलग्न करके अपने खातों को फ्रीज होने से बचा सकते हैं।

लिंक न कराने पर क्या होगा

यदि आपने अपना आधार नंबर जमा नहीं किया है तो 30 सितंबर, 2023 तक आपका लघु बचत खाता, चाहे वह पीपीएफ, एनएससी या एससीएसएस हो, फ्रीज कर दिया जाएगा। आधार नंबर देने के बाद अकाउंट दोबारा एक्टिवेट हो जाएगा. एसएजी इन्फोटेक के प्रबंध निदेशक अनुज गुप्ता के अनुसार, आधार कार्ड इन योजनाओं में निवेश के लिए एक महत्वपूर्ण दस्तावेज बन गया है। यदि आप निर्धारित समय सीमा के भीतर अपना आधार नंबर उपलब्ध नहीं कराते हैं तो बैंक और डाकघर आपके बचत खाते को फ्रीज कर सकते हैं।

यदि आप इस पर काम करने का प्रयास करेंगे तो खाता फ्रीज कर दिया जाएगा। आपके खाते में देय ब्याज जमा नहीं किया जाएगा। पीपीएफ और एनएससी जैसी योजनाएं आपको नहीं मिलेंगी. यदि आपके खाते की अवधि समाप्त हो गई है तो आप अपने खाते से पैसे नहीं निकाल सकते। इसके अलावा आप लोन जैसी अन्य सुविधाओं का भी लाभ नहीं उठा पाएंगे.

आधार लिंक करने का प्रक्रिया क्या है?

खाताधारकों के लिए अपने आधार नंबर को अपने खातों से जोड़ने के कई तरीके हैं। जिस बैंक या डाकघर में उनका लघु बचत खाता है, वहां जाकर वे अपने आधार को अपने खाते से लिंक करा सकते हैं। ऐसा करने के लिए उन्हें अपना आधार कार्ड और पासबुक अपने साथ ले जाना होगा और साथ ही निर्धारित फॉर्म भरकर जमा करना होगा.

कई बैंक अपने ग्राहकों को ऑनलाइन आधार लिंकिंग की सुविधा भी देते हैं। खाताधारक अपने बैंक के ऑनलाइन बैंकिंग पोर्टल पर लॉग इन करके आसानी से आधार लिंक कर सकते हैं।

आपके लिए: किसान विकास पत्र स्कीम अपडेट: इस योजना में बढ़ गया ब्याज दर, अब किसान भाइयों का पैसा जल्दी होगा दोगुना

Raju Yadav

मुझे इन्टरनेट जगत की तमाम खबरों को आप तक आपके भाषा में पहुँचाने में काफ़ी ख़ुशी मिलती है. आप सभी "व्यापार सीखो" के माध्यम से बिज़नेस आईडिया, फाइनेंस, ऑटो-मोबाइल्स, तकनीकी संबंधित खबरों को एकदम सरल भाषा में पढ़ सकते हैं। मुझे डिजिटल पत्रकारिता में 3 सालों का अनुभव है। संपर्क सूत्र- vyaparseekho@gmail.com

Join