WhatsApp Channel Join Now
Telegram Channel Join Now

आपको भी कम समय में बनना है अमीर, तो ये 5 निवेश के विकल्प आ सकते हैं काम- Top 5 Investment Option

Top 5 Investment Option

Top 5 Investment Option: कई निवेशक ऐसे होते हैं जो बिना सोचे-समझे निवेश कर देते हैं, जिसके लिए उन्हें बाद में कई बार पछताना पड़ता है। धन की आवश्यकता होने पर अपना निवेश अवश्य निकाल लेना चाहिए। अगर आप सही तरीके से निवेश करते हैं तो इन विकल्पों में समझदारी से निवेश करने पर अच्छा रिटर्न मिल सकता है। साथ ही अगर पैसों की जरूरत पड़ी तो कोई दिक्कत नहीं होगी. आप कुछ निवेश विकल्पों के बारे में जानेंगे जहां निवेशक अच्छा रिटर्न कमा सकते हैं। आपसे निवेदन है की आप इस आर्टिकल को पूरा जरुर पढ़ें!

Top 5 Investment Option
Top 5 Investment Option

बैंक एफडी (Bank FD)

आप बैंक एफडी में 7 दिन से 1 साल की अवधि के लिए निवेश कर सकते हैं। आप पांच या दस साल के लिए भी एफडी कर सकते हैं. एक साल की FD पर 3.40% से 5.75% के बीच जोखिम-मुक्त रिटर्न मिलता है।

कंपनी FD (Bank Fixed Deposit)

अपने बिजनेस के लिए कई कंपनियां बाजार से पैसा जुटाती हैं। कंपनी इस उद्देश्य के लिए एफडी जारी करती है। कंपनी एफडी पर बैंक से ज्यादा रिटर्न देती है। हालाँकि, निवेश करने से पहले, आप रेटिंग एजेंसी द्वारा प्रदान की गई रेटिंग देख सकते हैं। आईसीआईसीआई होम फाइनेंस एफडी पर 7% ब्याज देता है, जबकि मणिपाल हाउसिंग फाइनेंस सिंडिकेट 8.25% देता है।

पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट (Post Office Time Deposit)

पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट एक साल, दो साल, तीन साल और पांच साल के लिए उपलब्ध हैं। 30 सितंबर, 2023 को समाप्त होने वाली तिमाही के लिए, डाकघर समय जमा योजना पर 6.9% की ब्याज दर मिलेगी। यह सालाना ब्याज देता है लेकिन इसकी गणना त्रैमासिक करता है।

रेकरिंग डिपॉजिट (RD)

आरडी में निवेश छह, नौ या बारह महीने तक चल सकता है। आरडी के लिए छह महीने की न्यूनतम जमा राशि की आवश्यकता है। आरडी पर ब्याज दर 6.75% से 7.25% तक है।

डेब्ट म्यूचुअल फंड (Debt Mutual Fund)

आप छोटी अवधि के लिए डेट म्यूचुअल फंड में भी निवेश कर सकते हैं। यह निवेश अधिकतम 12 महीने के लिए किया जा सकता है. इसमें आपको औसतन 6% से 7% का रिटर्न मिलेगा।

आपके लिए इसे भी पढ़िए: म्यूचुअल फंड स्कीम से कब निकालना चाहिए पैसा, ये तीन संकेत का रखें ध्यान

Raju Yadav

मुझे इन्टरनेट जगत की तमाम खबरों को आप तक आपके भाषा में पहुँचाने में काफ़ी ख़ुशी मिलती है. आप सभी "व्यापार सीखो" के माध्यम से बिज़नेस आईडिया, फाइनेंस, ऑटो-मोबाइल्स, तकनीकी संबंधित खबरों को एकदम सरल भाषा में पढ़ सकते हैं। मुझे डिजिटल पत्रकारिता में 3 सालों का अनुभव है। संपर्क सूत्र- vyaparseekho@gmail.com

Leave a Comment

Join