WhatsApp Channel Join Now
Telegram Channel Join Now

15वीं किस्त को लेकर बड़ा अपडेट: पीएम किसान योजना का लाभ हेतु अब किसान घर बैठे कर सकेंगे 15वीं किस्त के लिए ई-केवाईसी

15वीं किस्त को लेकर बड़ा अपडेट

15वीं किस्त को लेकर बड़ा अपडेट: पीएम किसान योजना के किसानों को बड़ी खुशखबरी मिली है. अब किसानों के लिए बिना कहीं भटके अपना ई-केवाईसी कराना संभव हो गया है। ई-केवाईसी को किसान घर बैठे बहुत ही सरल तरीके से पूरा कर सकते हैं. पीएम किसान योजना के लाभार्थियों के लिए ई-केवाईसी अनिवार्य कर दिया गया है। हालाँकि, कई किसानों ने अभी तक ई-केवाईसी प्रक्रिया पूरी नहीं की है।

ऐसे किसानों को 15वीं किस्त मिलने में दिक्कत हो सकती है. यह अब आपके लिए कोई समस्या नहीं है. अब आप बिना किसी परेशानी के अपनी 15वीं किस्त प्राप्त करने से पहले घर बैठे ई-केवाईसी प्रक्रिया पूरी कर सकते हैं। इसके लिए आपको Android फ़ोन की जरूरत पड़ेगी।

15वीं किस्त को लेकर बड़ा अपडेट
15वीं किस्त को लेकर बड़ा अपडेट

सरकार द्वारा प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत पीएम किसान मोबाइल ऐप लॉन्च किया गया था। इस ऐप के इस्तेमाल से आप बहुत जल्दी e-KYC पूरा कर सकते हैं. ई-केवाईसी के लिए आपको फिंगरप्रिंट या ओटीपी की जरूरत नहीं होगी. ई-केवाईसी अब आपके चेहरे की स्क्रीनिंग करके पूरी की जा सकती है यानी ई-केवाईसी की प्रक्रिया अब अपना चेहरा दिखाकर पूरी की जा सकती है।

इस प्रक्रिया को पूरा करना काफी सरल है. परिणामस्वरूप, किसान न केवल कम समय में अपनी ई-केवाईसी प्रक्रिया पूरी कर सकेंगे, बल्कि अन्य किसानों की ई-केवाईसी में भी सहायता कर सकेंगे। पीएम किसान योजना की 15वीं किस्त केवल उन्हीं को दी जाएगी जिन्होंने ई-केवाईसी प्रक्रिया पूरी कर ली है। इसके बिना आप 15वीं किस्त से वंचित हो सकते हैं. पीएम किसान योजना के जरिए किसानों को हर साल 6,000 रुपये मिलते हैं.

व्यापार सीखो के माध्यम से हम बताएंगे कि पीएम किसान मोबाइल ऐप क्या है, आप इसके माध्यम से ईकेवाईसी प्रक्रिया कैसे पूरी कर सकते हैं, किन दस्तावेजों की आवश्यकता है, ईकेवाईसी की ऑनलाइन प्रक्रिया क्या है और यह क्यों महत्वपूर्ण है। हम आपको इस बारे में जानकारी दे रहे हैं कि ऐसा न करने पर क्या नुकसान हो सकता है।

क्या है “पीएम किसान मोबाइल एप

22 जून 2023 को कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने पीएम किसान मोबाइल ऐप लॉन्च किया। इस ऐप के इस्तेमाल से किसान कम समय में घर बैठे ही ई-केवाईसी (e-KYC) प्रक्रिया पूरी कर सकेंगे। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत ई-केवाईसी (e-KYC) प्रक्रिया पूरी तरह से फेस ऑथेंटिकेशन पर आधारित है। इस टूल से ई-केवाईसी प्रक्रिया को जल्दी और आसानी से पूरा किया जा सकता है।

सबसे पहले ऐप किसान के चेहरे का वेरिफिकेशन करेगा. इसके बाद ही किसानों को पीएम किसान सम्मान निधि योजना का लाभ मिल सकेगा। पीएम किसान मोबाइल ऐप से दूर बैठा किसान भी बिना किसी परेशानी के सिर्फ अपना चेहरा वेरिफाई करके ई-केवाईसी प्रक्रिया पूरी कर सकता है। इसे पूरा करने के लिए किसान को अपनी उंगलियों के निशान देने या ओटीपी का उपयोग करने की आवश्यकता नहीं है। यह सिर्फ अपना चेहरा दिखाने और ईकेवाईसी (e-KYC) प्रणाली लागू करने की बात है।

“पीएम किसान मोबाइल एप” से ऐसे करें फेस ऑथेंटिकेशन ई-केवाईसी

पीएम किसान मोबाइल ऐप के जरिए फेस ऑथेंटिकेशन ई-केवाईसी करने से पहले आपको यह ऐप डाउनलोड करना होगा। एक बार इसे अपने मोबाइल डिवाइस पर डाउनलोड करने के बाद आप इसके जरिए आसानी से ई-केवाईसी कर पाएंगे। पीएम किसान मोबाइल ऐप के जरिए आप फेस ऑथेंटिकेशन ई-केवाईसी इस प्रकार कर सकते हैं:

  • सबसे पहले पीएम किसान मोबाइल ऐप खोलें।
  • अपनी रजिस्ट्रेशन आईडी और ओटीपी दर्ज करके आप पीएम किसान मोबाइल ऐप पर लॉग इन कर पाएंगे.
  • यदि आपके डैशबोर्ड पर आपका केवाईसी पूरा नहीं हुआ है, तो आपको लॉग इन करने के बाद अपना ई-केवाईसी पूरा करने के लिए चेक हियर पर क्लिक करना होगा।
  • अपने खाते में लॉग इन करके अन्य लाभार्थियों के लिए ई-केवाईसी के विकल्प पर क्लिक करने से आप दूसरों के लिए ई-केवाईसी कर सकेंगे।
  • एक नया पेज खोलने के लिए अपने मोबाइल स्क्रीन पर फेस ऑथेंटिकेशन के विकल्प पर क्लिक करें।
  • अगले स्टेप में आपके मोबाइल का कैमरा खुल जाएगा, जहां आप अपनी फोटो ले सकेंगे. जैसे ही आपकी फोटो ली जाएगी, आपके चेहरे का प्रमाणीकरण पूरा हो जाएगा।
  • पीएम किसान के मोबाइल ऐप का इस्तेमाल करके आप घर बैठे फेस ऑथेंटिकेशन के जरिए ई-केवाईसी पूरा कर सकते हैं।

ई-केवाईसी के लिए इन दस्तावेजों की होगी आवश्यकता

पीएम किसान सम्मान निधि के लिए ऑनलाइन ई-केवाईसी प्रक्रिया को पूरा करने के लिए कुछ दस्तावेजों की आवश्यकता होती है। ई-केवाईसी प्रक्रिया के भाग के रूप में, आपको निम्नलिखित दस्तावेजों की आवश्यकता होगी:

  • ड्राइविंग लाइसेंस
  • पैन कार्ड
  • जमीन के कागजात
  • बैंक खाता विवरण के लिए पास बुक की कॉपी
  • पहचान का प्रमाण और पते का प्रमाण कोई भी दस्तावेज़ प्रदान किया जा सकता है।
  • किसान का आधार कार्ड
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • मतदाता पहचान-पत्र

ई-केवाईसी करना क्यों है बेहद जरूरी

ई-केवाईसी प्रक्रिया का उपयोग बैंकों द्वारा अपने ग्राहकों की पहचान करने के लिए किया जाता है ताकि यह निर्धारित किया जा सके कि खाता वास्तव में उसी व्यक्ति का है जिसने इसे खोला है या इसका उपयोग किसी और द्वारा तो नही किया जा रहा है।पीएम किसान योजना में ई-केवाईसी प्रक्रिया को पूरा करने का उद्देश्य यह सुनिश्चित करना है कि पात्र व्यक्तियों को योजना का लाभ मिले। धोखाधड़ी को रोकने के लिए, अपात्र लोगों को योजना का लाभ लेने से रोकने के लिए ई-केवाईसी अनिवार्य कर दिया गया है।

ई-केवाईसी नहीं कराने पर होगा भारी नुकसान

ई-केवाईसी पूरा न करने पर आपको नुकसान हो सकता है. यदि आप ई-केवाईसी पूरा नहीं करते हैं तो पीएम किसान योजना की किस्त का भुगतान नहीं किया जा सकता है। सरकार द्वारा e-KYC को अनिवार्य कर दिया गया है. ऐसे में ऐसा न करवाने पर आपको पात्रता सूची से हटाया जा सकता है।

ऐसा होने पर पीएम किसान योजना की 15वीं किस्त और आगे की किस्तों का भुगतान नहीं किया जा सकेगा. यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपको पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत हर साल 6,000 रुपये का लाभ मिले, ई-केवाईसी प्रक्रिया को जल्द से जल्द पूरा करें।

आपको यह जानकारी कैसी लगी हमें कमेंट बॉक्स में जरुर लिखें और इस जानकारी को अपने किसान दोस्तों के साथ जरुर शेयर कर दें! ऐसे और भी ताज़ा अपडेट को पाने के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करना ना भूलें!

Raju Yadav

मुझे इन्टरनेट जगत की तमाम खबरों को आप तक आपके भाषा में पहुँचाने में काफ़ी ख़ुशी मिलती है. आप सभी "व्यापार सीखो" के माध्यम से बिज़नेस आईडिया, फाइनेंस, ऑटो-मोबाइल्स, तकनीकी संबंधित खबरों को एकदम सरल भाषा में पढ़ सकते हैं। मुझे डिजिटल पत्रकारिता में 3 सालों का अनुभव है। संपर्क सूत्र- vyaparseekho@gmail.com

Leave a Comment

Join