WhatsApp Channel Join Now
Telegram Channel Join Now

पीएम मोदी के 73वें जन्मदिन पर ₹400 सस्ता हुआ एलपीजी, आम लोगों को महंगाई के मार से मिली राहत

पीएम मोदी के 73वें जन्मदिन पर ₹400 सस्ता हुआ एलपीजी

पीएम मोदी के 73वें जन्मदिन पर ₹400 सस्ता हुआ एलपीजी: 2014 में नरेंद्र मोदी के प्रधानमंत्री बनने के बाद से उन्होंने कई ऐसे कार्यक्रम शुरू किए हैं जिनका सीधा फायदा आम आदमी को मिलता है। ऐसी ही एक और योजना है प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना (Pradhan Mantri Ujjwala Yojana)। इस योजना के अंतर्गत आने वाले ग्राहकों को न केवल मुफ्त गैस कनेक्शन मिलता है, बल्कि सब्सिडी भी मिलती है। सब्सिडी के परिणामस्वरूप, प्रधान मंत्री उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को 20 दिन पहले की तुलना में 400 रुपये कम कीमत पर सिलेंडर मिल रहा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के 73वें जन्मदिन के मौके पर हम आपको उज्ज्वला योजना के बारे में विस्तार से बताएंगे तो इस लेख को ध्यान से पूरा पढ़ें…

पीएम मोदी के 73वें जन्मदिन पर ₹400 सस्ता हुआ एलपीजी
पीएम मोदी के 73वें जन्मदिन पर ₹400 सस्ता हुआ एलपीजी

किस वर्ष में हुई थी इस योजना की शुरुआत

मई 2016 में प्रधानमंत्री मोदी ने उज्ज्वला योजना की शुरुआत की थी. इस कार्यक्रम के तहत कम आय वाले परिवारों की महिलाओं को मुफ्त गैस कनेक्शन प्रदान किया जाता है। लकड़ी या अन्य तरीकों से खाना पकाने वाली महिलाओं के लिए धुएँ से सुरक्षा इस योजना का लक्ष्य है.

इस योजना के अंतर्गत क्या मिलती है सुविधाएं

योजना के पहली बार लाभार्थियों को एक गैस सिलेंडर और एक गैस स्टोव मुफ्त मिलता है। योजना के लिए अर्हता प्राप्त करने वालों को घरेलू गैस सिलेंडर पर 200 रुपये की सब्सिडी मिलती है। वे यह लाभ प्रति वर्ष 12 बार तक प्राप्त कर सकते हैं।

क्या है अगले 3 साल की योजना

अगले तीन साल में इस योजना के तहत महिलाओं को 75 लाख नये एलपीजी कनेक्शन दिये जायेंगे. सरकारी पेट्रोलियम कंपनियों को हाल ही में इस उद्देश्य के लिए 1,650 करोड़ रुपये जारी करने की मंजूरी दी गई है। इस योजना से 75 लाख नए कनेक्शन के साथ कुल 10.35 करोड़ महिलाएं लाभान्वित होंगी।

पिछले 20 दिन के मुकाबले 400 रूपये सस्ता हुआ एलपीजी

देश की राजधानी दिल्ली में आम ग्राहकों को घरेलू एलपीजी सिलेंडर 1103 रुपये में मिल रहा था. सरकार की 200 रुपये की कटौती के बावजूद सिलेंडर की कीमत 903 रुपये पर बनी हुई है. इस बीच, उज्ज्वला योजना के ग्राहकों को घरेलू सिलेंडर 703 रुपये में मिलता है. दूसरे शब्दों में कहें तो 20 दिन पहले के मुकाबले एलपीजी सिलेंडर 400 रुपये सस्ता हो गया है.

कैसे करें अप्लाई

  • आधिकारिक वेबसाइट https://popbox.co.in/pmujjwalyojana/ पर जाएं। फॉर्म यहां से डाउनलोड किया जा सकता है.
  • डाउनलोड करने के बाद फॉर्म भरें और सबमिट करें.
  • फिर इसे नजदीकी गैस एजेंसी पर जमा करा दें।
  • राशन कार्ड, फोटो, मोबाइल नंबर आदि की जरूरत होगी.
  • आपके दस्तावेज़ सत्यापित हो जाने के बाद आपको एक नया कनेक्शन प्राप्त होगा।

Raju Yadav

मुझे इन्टरनेट जगत की तमाम खबरों को आप तक आपके भाषा में पहुँचाने में काफ़ी ख़ुशी मिलती है. आप सभी "व्यापार सीखो" के माध्यम से बिज़नेस आईडिया, फाइनेंस, ऑटो-मोबाइल्स, तकनीकी संबंधित खबरों को एकदम सरल भाषा में पढ़ सकते हैं। मुझे डिजिटल पत्रकारिता में 3 सालों का अनुभव है। संपर्क सूत्र- vyaparseekho@gmail.com

Leave a Comment

Join