WhatsApp Channel Join Now
Telegram Channel Join Now

1600 किलोमीटर रेंज वाली इलेक्ट्रिक कार उतारने के फिराक में टोयोटा, जानिये किस वर्ष लॉन्च होगी फ्यूचर बैटरी से लैस यह कार

Toyota To Launch New Battery

1600 किलोमीटर रेंज वाली इलेक्ट्रिक कार उतारने के फिराक में टोयोटा: इलेक्ट्रिक वाहनों में उनकी कम रेंज की वजह से बाधा आती है, इसी कारण बहुत सारे लोग इसे खरीदने से कतराते हैं है। भले ही दुनिया भर में एक से बढ़कर एक इलेक्ट्रिक वाहन बनाए जा रहे हैं, लेकिन उनकी कम रेंज एक समस्या बनी हुई है। ईंधन से चलने वाले वाहनों की तुलना में इलेक्ट्रिक वाहनों को चार्ज होने में घंटों लगते हैं, जिन्हें ईंधन स्टेशन पर मिनटों में भरा जा सकता है। यात्रा के दौरान आपकी इलेक्ट्रिक कार की बैटरी बीच रास्ते में भी खत्म हो सकती है, जिससे आप फंस सकते हैं।

Toyota To Launch New Battery
Toyota To Launch New Battery

हालाँकि, टोयोटा जल्द ही इलेक्ट्रिक वाहनों की इस बड़ी समस्या का समाधान करने में सक्षम होगी। दरअसल, कंपनी एक ऐसी बैटरी विकसित कर रही है जिससे इलेक्ट्रिक वाहनों की रेंज 1,600 किलोमीटर तक बढ़ जाएगी। फिलहाल सबसे लंबी रेंज वाली इलेक्ट्रिक कार मर्सिडीज EQS है, जो फुल चार्ज पर 727 किलोमीटर का सफर तय कर सकती है। इस नई बैटरी के साथ टोयोटा की इलेक्ट्रिक कार की रेंज मर्सिडीज EQS से दोगुनी से भी ज्यादा होगी।

यह भी पढ़ें- ऑटोसेक्टर में भूचाल लाने आ रहा Honda का न्यू स्कूटर, दमदार इंजन से Hero और TVS को देगा पटखनी- कीमत होगी इतनी

सॉलिड स्टेट बैटरी होगी भविष्य (Solid state battery will be the future)

वर्तमान में बाज़ार में उपलब्ध अधिकांश इलेक्ट्रिक वाहन बैटरी पैक में तरल इलेक्ट्रोलाइट होता है। कंपनी द्वारा निकेल मेटल हाइड्राइड और लिथियम आयरन फॉस्फेट सॉलिड स्टेट बैटरी मॉड्यूल विकसित किया जा रहा है। टोयोटा के अनुसार, इलेक्ट्रिक वाहनों की एक नई पीढ़ी सॉलिड स्टेट बैटरी द्वारा संचालित होगी जो अधिक रेंज प्रदान करती है।

कब तक मार्किट में दस्तक देगी यह कार

कंपनी के अनुसार, लंबी दूरी के इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए एक सॉलिड स्टेट बैटरी विकास चरण में है। टोयोटा के अनुसार, सॉलिड स्टेट बैटरियां उच्च तापमान और वोल्टेज पर चार्ज करने में सक्षम होंगी। कंपनी को उम्मीद है कि 2028 तक वह इस बैटरी से लैस पहली इलेक्ट्रिक कार लॉन्च कर देगी। इस बैटरी को फुल चार्ज होने में सिर्फ 10 मिनट का समय लगेगा। कंपनी बैटरी के आकार को कम करने पर भी काम कर रही है।

वर्तमान बैटरियों में तरल इलेक्ट्रोलाइट्स होते हैं। कंपनी निकेल मेटल हाइड्राइड और लिथियम आयरन फॉस्फेट सॉलिड स्टेट बैटरी मॉड्यूल विकसित कर रही है। टोयोटा के अनुसार, अगली पीढ़ी के इलेक्ट्रिक वाहन सॉलिड स्टेट बैटरी द्वारा संचालित होंगे जो लंबी दूरी करने में सक्षम होंगे.

Raju Yadav

मुझे इन्टरनेट जगत की तमाम खबरों को आप तक आपके भाषा में पहुँचाने में काफ़ी ख़ुशी मिलती है. आप सभी "व्यापार सीखो" के माध्यम से बिज़नेस आईडिया, फाइनेंस, ऑटो-मोबाइल्स, तकनीकी संबंधित खबरों को एकदम सरल भाषा में पढ़ सकते हैं। मुझे डिजिटल पत्रकारिता में 3 सालों का अनुभव है। संपर्क सूत्र- vyaparseekho@gmail.com

Leave a Comment

Join