WhatsApp Channel Join Now
Telegram Channel Join Now

अब नही रहेगी पैसों की तंगी मौज में कटेगी जिंदगी, महज 30 हजार की लागत में शुरू करें यह धांसू बिज़नेस, प्रति माह 1 लाख कमाई

Lightning and Decoration Business

Lightning and Decoration Business: अगले महीने से त्यौहार और शादियाँ शुरू हो रही हैं। परिणामस्वरूप, बाजार को नए अवसर और व्यवसाय भी प्राप्त होंगे। अगर आप भी इस मौके का फायदा उठाना चाहते हैं तो इस आसान बिजनेस आइडिया पर काम करना शुरू कर दें. शादियाँ और त्यौहार ही एकमात्र समय नहीं है जब यह व्यवसाय चलता है, बल्कि पूरे वर्ष इसकी माँग बनी रहती है। लेकिन शादियों के सीजन में इसकी डिमांड चरम सीमा पर होती है.

दरअसल हम बात कर रहे हैं लाइटिंग और डेकोरेशन बिजनेस (Lightning and Decoration Business) की। सजावट का व्यवसाय बहुत मांग में है, चाहे वह शादी, पार्टी या त्योहारों के लिए हो। नवरात्रि का मौसम नजदीक आने के साथ देशभर में पंडालों को सजाने की जरूरत होगी। ऐसे में भारी मांग के कारण मुंह मांगी कीमत भी मिल जाती है. इस बिजनेस में दोबारा निवेश करने की जरूरत नहीं है. एक बार पैसा निवेश करने पर आप उससे बार-बार कमाई कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें- बम्पर कमाई करने के लिए शुरू करें टिश्यू पेपर का बिज़नेस

बहुत बढ़िया है यह बिज़नेस

सजावट का व्यवसाय बड़ा हि मजेदार बिज़नेस है। जितना अधिक आप इसमें महारत हासिल करेंगे, उतना अधिक आप इसका आनंद लेंगे। इस व्यवसाय में बहुत सारी क्रिएटिविटी शामिल है, इसलिए हर कोई आपके काम पर ध्यान देता है, इसलिए आपको अगले ग्राहक के लिए लंबे समय तक इंतजार नहीं करना पड़ता है।

अपने ज्ञान और कला के आधार पर आप इस क्षेत्र में खूब पैसा कमा सकते हैं। काम अच्छा होने पर आपकी बुकिंग एक दिन भी खाली नहीं जाएगी. यह मैं सिर्फ हवा में बाते नही कर रहा हूँ यह हकीकत है मेरा एक दोस्त इस बिज़नेस को बड़े लेवल पर सालों से कर रहा है.

कारोबार शुरू करने से पहले करें रिसर्च

सजावट का व्यवसाय शुरू करने से पहले बाजार पर शोध करें। इसके अतिरिक्त, आपको यह जानना होगा कि इस समय बाजार में किस प्रकार की सजावट और उत्पादों की मांग ज्यादा है ताकि आप समान वस्तुएं खरीद सकें। इस आधार पर निवेश करने से आपको काम और पैसा दोनों मिलेगा, इसलिए इस बात का ध्यान रखना जरूरी है।

कितना करना होगा निवेश

एक अच्छा बिजनेस सिर्फ 10 हजार रुपये के निवेश से शुरू किया जा सकता है, लेकिन बेहतर होगा कि आप मार्केट रिसर्च करें और जो प्रोडक्ट डिमांड में हैं उन्हें अपने पास रखें और 40 से 50 हजार रुपये का निवेश करें. यहां आप ऐसे उत्पाद खरीद सकते हैं जो जल्दी खराब नहीं होते और लंबे समय तक इस्तेमाल किए जा सकते हैं।

इस कारोबार में कितना होगा मुनाफ़ा

इस बिजनेस में सीधे 40-45 फीसदी का मार्जिन मिलता है. सजावट के काम में आपकी मेहनत भी एक रात में 2-3 घंटे तक ही सीमित रहती है। एक रात की बुकिंग के लिए आपको 5 से 10 हजार रुपये आसानी से मिल सकते हैं। इस राशि का केवल आधा हिस्सा आपकी लागत और वेतन पर खर्च करके, आप आसानी से प्रति माह 1 लाख रुपये का लाभ कमा सकते हैं।

आपको यह बिज़नेस आईडिया कैसा लगा अपनी राय हमें कमेंट बॉक्स में जरुर लिखें और इस जानकारी को दूसरों के साथ शेयर करें!

Raju Yadav

मुझे इन्टरनेट जगत की तमाम खबरों को आप तक आपके भाषा में पहुँचाने में काफ़ी ख़ुशी मिलती है. आप सभी "व्यापार सीखो" के माध्यम से बिज़नेस आईडिया, फाइनेंस, ऑटो-मोबाइल्स, तकनीकी संबंधित खबरों को एकदम सरल भाषा में पढ़ सकते हैं। मुझे डिजिटल पत्रकारिता में 3 सालों का अनुभव है। संपर्क सूत्र- vyaparseekho@gmail.com

Leave a Comment

Join