WhatsApp Channel Join Now
Telegram Channel Join Now

ICC World Cup 2023: ये 7 कंपनियों के शेयर छुएंगे आसमान, समझदारी से किया निवेश आपको करेगा मालामाल

Stocks to benefit from ICC World Cup 2023

ICC World Cup 2023: एक महीने से भी कम समय में आईसीसी क्रिकेट वर्ल्ड कप (Cricket World Cup 2023) शुरू हो जाएगा. यह इस साल का सबसे बड़ा खेल आयोजन है. क्रिकेट विश्व कप 9 अक्टूबर से शुरू होगा और 20 नवंबर, 2023 तक चलेगा। भारत के दस शहर टूर्नामेंट के मैचों की मेजबानी करेंगे। इस टूर्नामेंट से कई कंपनियों को भी फायदा होगा. मोतीलाल ओसवाल ने सात शेयरों की एक सूची तैयार की है जिन्हें आईसीसी क्रिकेट विश्व कप से फायदा हो सकता है।

 इंडियन होटल्स कंपनी

क्रिकेट विश्व कप से आतिथ्य उद्योग को सबसे अधिक लाभ होने की उम्मीद है। टूर्नामेंट मुंबई, अहमदाबाद, मुंबई, बेंगलुरु, दिल्ली, कोलकाता, लखनऊ, धर्मशाला, हैदराबाद और पुणे सहित 10 शहरों में होगा। इन शहरों में, अधिकांश होटल अक्टूबर और नवंबर के दौरान 100% अधिभोग की उम्मीद करते हैं।

उम्मीद है कि इंडियन होटल्स कंपनी को इससे अच्छा मुनाफा होगा. इन शहरों में कंपनी के स्वामित्व वाली कई होटल श्रृंखलाएं हैं, जिनमें ताज, विवांता, जिंजर, द गेटवे, सेलेक्शन और ट्रेल्स शामिल हैं।

जुबिलेंट फूडवर्क्स

होटल उद्योग की तरह, आगामी आईसीसी विश्व कप और छुट्टियों के मौसम से खाद्य उद्योग को सबसे अधिक लाभ होगा। जो प्रशंसक अपनी पसंदीदा टीमों को खेलते देखने आएंगे वे निश्चित रूप से भोजन पर पैसे खर्च करेंगे। जुबिलेंट फूडवर्क्स लिमिटेड भोजन का खुदरा विक्रेता है।

यहां कई अंतरराष्ट्रीय खाद्य ब्रांड हैं, जिनमें डोमिनोज़, डंकिन डोनट्स और पोपीज़ शामिल हैं। हॉन्ग्स किचन और एकदम भी घरेलू ब्रांड हैं।

यह भी पढ़ें- Home Based Business Idea

जोमैटो

यह एक ऑनलाइन फूड डिलीवरी सेवा है। कंपनी को विश्व कप के दौरान रेस्तरां साझेदारी में भी बढ़ोतरी देखने को मिल सकती है। यह दोस्तों के साथ घर पर मैच देखने के लिए विशेष रूप से उपयोगी है। अधिक ग्राहकों को आकर्षित करने के लिए कंपनी मार्केटिंग अभियान और विशेष छूट की पेशकश कर सकती है।

आईआरसीटीसी

हर किसी के लिए हवाई यात्रा करना संभव नहीं है। यात्रा के लिए भारतीय रेलवे सबसे किफायती और सुलभ विकल्प बना हुआ है। क्रिकेट वर्ल्ड कप के दौरान मैच देखने के लिए बड़ी संख्या में क्रिकेट प्रशंसक एक शहर से दूसरे शहर जाएंगे। ऐसी स्थिति से आईआरसीटीसी को फायदा हो सकता है. यह कंपनी ऑनलाइन रेलवे टिकट उपलब्ध कराने के अलावा टूर पैकेज, यात्रा के दौरान खाने-पीने का सामान आदि भी उपलब्ध कराती है।

यूनाइटेड स्पिरिट्स

देश की प्रमुख शराब कंपनी यूनाइटेड स्पिरिट्स है। जश्न मनाने के लिए अक्सर शराब का इस्तेमाल किया जाता है. ऐसे में वर्ल्ड कप के दौरान यूनाइटेड स्पिरिट्स की बिक्री ज्यादा देखने को मिल सकती है। लाइव क्रिकेट देखने के लिए पार्टियों और खेल आयोजनों में वृद्धि के साथ शराब की खपत भी बढ़ेगी। नतीजतन कंपनी की बिक्री बढ़ेगी.

वरुण बेवरेजेस

पेप्सिको इसके (वरुण बेवरेजेस) माध्यम से अपने उत्पाद वितरित करती है। वर्ल्ड कप के दौरान सॉफ्ट ड्रिंक की बिक्री बढ़ने से इस कंपनी को फायदा हो सकता है। बड़े खेलों के दौरान पेय पदार्थों की खपत बढ़ जाती है और पेय कंपनियों को अपने उत्पादों का विपणन करने का मौका मिलता है। इन अवसरों का लाभ उठाने के लिए कंपनी के लिए लागत और प्रतिस्पर्धा का अच्छी तरह से प्रबंधन करना महत्वपूर्ण होगा।

यह भी पढ़ें- इस खास योजना के तहत 6 करोड़ का फ्लैट मात्र 100 रूपये में बिक गया, आप भी खरीद सकते हैं

इंटरग्लोब एविएशन

आगामी क्रिकेट विश्व कप से विमानन उद्योग को भी लाभ होगा, जैसा कि खाद्य और होटल उद्योगों को हुआ है। इंडिगो के नाम से मशहूर इंटरग्लोब एविएशन लिमिटेड देश की सबसे बड़ी एयरलाइन है। वर्तमान में, कंपनी का भारतीय विमानन बाजार में 63.2% हिस्सा है (जून 2023 तक) हवाई यात्रा की मांग में वृद्धि के कारण, कंपनी सबसे अधिक लाभदायक होगी।

डिस्क्लेमर: “व्यापार सीखो” पर विशेषज्ञों द्वारा दिए गए विचार और निवेश सलाह उनके अपने हैं, वेबसाइट या उसके प्रबंधन के नहीं। निवेश निर्णय लेने से पहले, “व्यापार सीखें” उपयोगकर्ताओं को प्रमाणित विशेषज्ञों से परामर्श करने की सलाह देता है।

Raju Yadav

मुझे इन्टरनेट जगत की तमाम खबरों को आप तक आपके भाषा में पहुँचाने में काफ़ी ख़ुशी मिलती है. आप सभी "व्यापार सीखो" के माध्यम से बिज़नेस आईडिया, फाइनेंस, ऑटो-मोबाइल्स, तकनीकी संबंधित खबरों को एकदम सरल भाषा में पढ़ सकते हैं। मुझे डिजिटल पत्रकारिता में 3 सालों का अनुभव है। संपर्क सूत्र- vyaparseekho@gmail.com

Leave a Comment

Join