WhatsApp Channel Join Now
Telegram Channel Join Now

मार्केट में वापस आयेंगे 1000 और 500 रूपये के पुराने नोट, इस खबर को लेकर RBI ने दि अहम् जानकारी

मार्केट में वापस आयेंगे 1000 और 500 रूपये के पुराने नोट

मार्केट में वापस आयेंगे 1000 और 500 रूपये के पुराने नोट: 2000 रुपए के नोट बंद होने के बाद लोग सोच रहे हैं कि क्या 500 रुपए का नोट ही सबसे बड़ा नोट रहेगा या फिर 1000 रुपए का पुराना नोट वापस चलन में आ जाएगा। इसके अतिरिक्त, विदेशी नागरिक अब भारतीय विमुद्रीकृत मुद्रा नोटों (Demonetized currency notes) का आदान-प्रदान करने में सक्षम हैं।

देशभर में नोटबंदी के बाद 500 और 1000 रुपए के नोटों को लेकर कई तरह की खबरें सामने आ रही हैं। अगर आपने उस समय 500 और 1000 रुपये के नोट नहीं बदले तो आपके पास अब एक और मौका है।

RBI (रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया) अहम जानकारी जारी कर रहा है. क्या आप अभी भी घर में रख हुए हैं पुराने नोट?

यह भी देखें- PM Kisan Yojana Latest News

अगर हाँ तो, आइए जानते हैं सरकार ने क्या कहा है, सोशल मीडिया भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के एक पत्र से भरा पड़ा है। पत्र में 500 और 1000 रुपये के पुराने नोटों को बदलने का अनुरोध किया गया है।

मार्केट में वापस आयेंगे 1000 और 500 रूपये के पुराने नोट
मार्केट में वापस आयेंगे 1000 और 500 रूपये के पुराने नोट

वायरल पत्र के मुताबिक, आरबीआई ने विदेशियों के लिए भारतीय नोटों को बदलने की सुविधा को और बढ़ा दिया है।

इस खबर की असलियत तो कुछ और है

इस पोस्ट की गंभीरता को देखते हुए प्रेस इन्फॉर्मेशन ब्यूरो की फैक्ट चेक टीम ने मामले की जांच की और सच्चाई पाई।

इस वायरल पोस्ट की जांच पीआईबी (PIB) ने की है। पीआईबी फैक्ट चेक (PIB Fact Check) के मुताबिक, 500-1000 रुपये के पुराने नोटों के बदले एक्सचेंज सुविधा को आगे बढ़ाने का दावा गलत है।

उनके अनुसार, विदेशी नागरिकों के लिए भारतीय विमुद्रीकृत मुद्रा नोटों को बदलने की सुविधा 2017 में समाप्त हो गई है। जहां तक ​​500 रुपये और 1000 रुपये के नोटों को बदलने की बात है, ऐसा कोई आदेश जारी नहीं किया गया है।

यहाँ वायरल हो रही जानकारी सरासर गलत है. इन्टरनेट पर जारी किये गये जानकारी को आप एक बार क्रॉस चेक जरुर कर लें. इससे आपको काफ़ी फायदा होगा. आपको यह जानकारी कैसी लगी कमेंट बॉक्स में जरुर लिखें.

Raju Yadav

मुझे इन्टरनेट जगत की तमाम खबरों को आप तक आपके भाषा में पहुँचाने में काफ़ी ख़ुशी मिलती है. आप सभी "व्यापार सीखो" के माध्यम से बिज़नेस आईडिया, फाइनेंस, ऑटो-मोबाइल्स, तकनीकी संबंधित खबरों को एकदम सरल भाषा में पढ़ सकते हैं। मुझे डिजिटल पत्रकारिता में 3 सालों का अनुभव है। संपर्क सूत्र- vyaparseekho@gmail.com

Leave a Comment

Join