WhatsApp Channel Join Now
Telegram Channel Join Now

नर्सरी के बिज़नेस से कमाएं 90 हजार महिना, बिज़नेस करने का सही तरीका यहाँ देखें

नर्सरी के बिज़नेस से कमाएं 90 हजार महिना, बिज़नेस करने का सही तारीख यहाँ देखें

नर्सरी के बिज़नेस से कमाएं 90 हजार महिना: अगर आप भी नौकरी के साथ-साथ कुछ करने की सोच रहे हैं तो हमारे पास आपके लिए एक बेहतरीन बिजनेस आइडिया है। इस व्यवसाय को शुरू करने के लिए बहुत कम निवेश की आवश्यकता होती है। पेड़ लगाना और बागवानी आजकल बहुत लोकप्रिय है। अगर आप ऐसी स्थिति में हैं तो आप इस बिजनेस से खूब पैसा कमाएंगे। हम वास्तव में नर्सरी व्यवसाय पर चर्चा कर रहे हैं।

प्लांट नर्सरी का बिजनेस शुरू करना बहुत ही आसान है. इस बिजनेस में न ज्यादा पूंजी की जरूरत है और न ही आधुनिक मशीनरी की। यह काम आप महज कुछ हजार रुपये में शुरू कर सकते हैं। इसके लिए आपको बस थोड़ी सी जमीन की जरूरत है। अगर आपके पास खुद की जमीन नहीं है तो आप जमीन को पट्टे पर भी दे सकते हैं। इसे पूरा करने के लिए आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि वहां की मिट्टी अच्छी यानी उपजाऊ हो।

नर्सरी के बिज़नेस से कमाएं 90 हजार महिना, बिज़नेस करने का सही तारीख यहाँ देखें
नर्सरी के बिज़नेस से कमाएं 90 हजार महिना, बिज़नेस करने का सही तारीख यहाँ देखें

इस बिज़नेस के लिए करें सही लोकेशन का चुनाव

नर्सरी व्यवसाय में स्थान का बहुत महत्व होता है। अपनी नर्सरी के लिए एक अच्छा स्थान चुनना महत्वपूर्ण है। इसे ऐसे क्षेत्र में लगाएं जहां लोग आर्थिक रूप से समृद्ध हों और अच्छी तरह से रहते हों। इससे आपका कारोबार काफी प्रभावित होगा।

नया बिज़नेस आईडिया: दूसरों का सामान रखकर हर महीने कमाएं 30 हजार, कम निवेश में घर के स्टोर रूम से करें शुरू

कुछ जरुरी बातों का रखें खास ध्यान

नर्सरी व्यवसाय के जोखिम बहुत कम हैं। तूफान, ओलावृष्टि और भारी बारिश जैसी प्राकृतिक आपदाएं कुछ नुकसान पहुंचा सकती हैं। थोड़ी पहले तैयारी करके इस जोखिम को कम किया जा सकता है। दूसरा, फूलों को कीड़ों से बचाना एक जोखिम है। इसके लिए बाजार में कई तरह के कीटनाशक उपलब्ध हैं। इसके इस्तेमाल से आप पौधों को बचा सकते हैं।

इस बिज़नेस से कितनी होगी कमाई?

आजकल शहरों में एक पौधे की कीमत कम से कम 50 रुपए होती है। 50 रूपये में आप शहरों में एक पौधा आराम से बेच सकते हैं। कुछ पौधे बीज से पैदा होते हैं, और अन्य को ग्राफ्टिंग की आवश्यकता होती है। दोनों ही कामों में ज्यादा पैसे की जरूरत नहीं है। जब एक पौधा लग जाए तो मुश्किल से 10 से 15 रुपए खर्च होंगे।

नतीजतन, इस व्यवसाय में मार्जिन दोगुना से अधिक होता है। अगर आप एक दिन में सिर्फ 100 पौधे बेचते हैं तो आप प्रतिदिन 5000 रुपये तक कमा सकते हैं। खर्च निकालने के बाद आपके 3 से 3.5 हजार रुपए आसानी से बच जाएंगे। ऐसा करके आप हर महीने अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं।

आपको मेरा यह यह बिज़नेस आईडिया कैसा लगा हमें कमेंट सेक्शन में बताएं और ऐसे ही और बिज़नेस आईडिया के लिए “व्यापारसीखो डॉट कॉम” को फॉलो करते रहे!

Raju Yadav

मुझे इन्टरनेट जगत की तमाम खबरों को आप तक आपके भाषा में पहुँचाने में काफ़ी ख़ुशी मिलती है. आप सभी "व्यापार सीखो" के माध्यम से बिज़नेस आईडिया, फाइनेंस, ऑटो-मोबाइल्स, तकनीकी संबंधित खबरों को एकदम सरल भाषा में पढ़ सकते हैं। मुझे डिजिटल पत्रकारिता में 3 सालों का अनुभव है। संपर्क सूत्र- vyaparseekho@gmail.com

Leave a Comment

Join