WhatsApp Channel Join Now
Telegram Channel Join Now

LPG Gas Cylinder Price Drop: अब गैस सिलिंडर के लिए देने होंगे सिर्फ 450 रूपये, जानिये फेस्टिव सीजन में किन्हें मिलेगा इसका लाभ

LPG Gas Cylinder Price Drop

LPG Gas Cylinder Price Drop: त्योहारी सीजन के दौरान महंगाई पर काबू पाने के लिए केंद्र सरकार की ओर से पिछले महीने अगस्त में एलपीजी सिलेंडर पर 200 रुपये की कटौती की घोषणा की गई थी। इसके अलावा, उज्ज्वला लाभार्थियों के लिए सब्सिडी 200 रुपये से बढ़ाकर 300 रुपये कर दी गई है। मोदी सरकार के प्रयासों से दिल्ली में आम उपभोक्ताओं के लिए घरेलू एलपीजी सिलेंडर की कीमत 903 रुपये हो गई है। दिल्ली में, उज्ज्वला लाभार्थियों को इस कार्यक्रम (योजना) के तहत 603 रुपये में गैस सिलिंडर दिए जा रहे हैं।

हालाँकि, देश का एक ऐसा नामी राज्य भी है जहाँ घरेलू एलपीजी सिलेंडर के लिए 450 रुपये का शुल्क अदा करना होता है। इस राज्य का नाम मध्य प्रदेश है। जैसा कि शिवराज सिंह चौहान की सरकार ने घोषणा की है, अगस्त में मध्य प्रदेश की महिलाओं को 450 रुपये में गैस सिलेंडर उपलब्ध कराया जाएगा।

LPG Gas Cylinder Price Drop
LPG Gas Cylinder Price Drop

गैस एजेंसी से सिलेंडर लेते समय महिलाओं को पूरी कीमत चुकानी होगी, लेकिन इसके बाद सरकार सब्सिडी देगी। हम आपको बताना चाहेंगे कि सरकार 450 रुपये के बाद लाभार्थियों के खाते में सब्सिडी के रूप में राशि जमा करेगी।

अब होगी इतने रूपये की बचत

वर्तमान में, मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में घरेलू एलपीजी गैस सिलेंडर की कीमत 908 रुपये है। राज्य सरकार की घोषणा के परिणामस्वरूप, महिलाएं केवल 450 रुपये में सिलेंडर खरीदकर 458 रुपये की बचत कर सकेंगी।

कौन उठा सकते हैं इसका लाभ

यह प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के सभी लाभार्थियों के लिए उपलब्ध होगा। इसके विपरीत, लाडली ब्राह्मण योजना की पात्र महिलाओं को गैर-उज्ज्वला योजनाओं के तहत यह लाभ मिलेगा। हालाँकि एक आवश्यकता है: कनेक्शन महिला के नाम पर होना चाहिए। लाडली बहना योजना के लिए पंजीकरण करने के लिए इस दायरे में आने वाली महिलाओं को वेबसाइट पर जाना होगा।

इस साल की शुरुआत में, मध्य प्रदेश सरकार ने महिलाओं की आर्थिक आत्मनिर्भरता, उनके स्वास्थ्य और पोषण की स्थिति के साथ-साथ पारिवारिक निर्णयों में उनकी भूमिका में सुधार के लिए लाडली बहना योजना शुरू की।

व्यापार-सीखों का WhatsApp चैनल फॉलो करें! सभी ताज़ा खबरों को पढने के लिए यहाँ क्लिक करें!

Raju Yadav

मुझे इन्टरनेट जगत की तमाम खबरों को आप तक आपके भाषा में पहुँचाने में काफ़ी ख़ुशी मिलती है. आप सभी "व्यापार सीखो" के माध्यम से बिज़नेस आईडिया, फाइनेंस, ऑटो-मोबाइल्स, तकनीकी संबंधित खबरों को एकदम सरल भाषा में पढ़ सकते हैं। मुझे डिजिटल पत्रकारिता में 3 सालों का अनुभव है। संपर्क सूत्र- vyaparseekho@gmail.com

Join