WhatsApp Channel Join Now
Telegram Channel Join Now

इस राज्य के 1 करोड़ किसानों के लिए बड़ी खुशख़बरी, एक नई योजना के तहत खाते में डाले जायेंगे ₹2000 – पढ़ें पूरी अपडेट

इस राज्य के 1 करोड़ किसानों के लिए बड़ी खुशख़बरी, एक नई योजना के तहत खाते में डाले जायेंगे ₹2000

इस राज्य के 1 करोड़ किसानों के लिए बड़ी खुशख़बरी, एक नई योजना के तहत खाते में डाले जायेंगे ₹2000: किसानों के लिए पीएम किसान सम्मान निधि योजना केंद्र सरकार ने 2019 के लोकसभा चुनाव से ठीक पहले बजट में लॉन्च की थी. योजना के तहत सरकार किसानों को 6000 रुपये की सालाना किस्त देती है. इसके अलावा, महाराष्ट्र सरकार ने भी इसी तरह का एक कार्यक्रम (नमो शेतकारी महासंमान निधि योजना) शुरू किया।

नमो शेतकारी महा सम्मान निधि (Namo Shetkari Mahasanman Nidhi Yojana) के नाम से जानी जाने वाली यह योजना गरीबों को सहायता प्रदान करती है। इस योजना के तहत सरकार द्वारा पहली किस्त स्वीकृत कर दी गई है. महाराष्ट्र के कृषि मंत्री धनंजय मुंडे के मुताबिक, 1,720 करोड़ रुपये जारी करने का सरकारी प्रस्ताव जारी किया गया है।

इस राज्य के 1 करोड़ किसानों के लिए बड़ी खुशख़बरी, एक नई योजना के तहत खाते में डाले जायेंगे ₹2000
इस राज्य के 1 करोड़ किसानों के लिए बड़ी खुशख़बरी, एक नई योजना के तहत खाते में डाले जायेंगे ₹2000

कौन-सी है वो स्कीम

नमो शेतकारी महा सम्मान निधि योजना के तहत महाराष्ट्र के किसानों को कवर किया गया है। इससे राज्य के किसानों को 6000 रुपये मिलेंगे. केंद्र सरकार की पीएम-किसान सम्मान निधि इस राशि के अतिरिक्त है. इस प्रकार, महाराष्ट्र के किसानों को सम्मान निधि के तहत सालाना कुल 12000 रुपये मिलेंगे।

इस कार्यक्रम से लगभग एक करोड़ किसानों को लाभ होगा। नमो शेतकारी योजना के तहत पहली किस्त का भुगतान अप्रैल से जुलाई 2023 तक किया जाएगा। किसानों को यह पैसा सीधे उनके खातों में मिलेगा।

पीएम किसान की 15वीं किस्त का किसानों को है इंतजार

देशभर में 11 करोड़ से ज्यादा किसान हैं जो पीएम किसान की 15वीं किस्त का इंतजार कर रहे हैं. उम्मीद है कि 15वीं किस्त नवंबर 2023 तक आ जाएगी. हालांकि, सरकार ने अभी तक आधिकारिक घोषणा नहीं की है. साथ ही, सरकार कथित तौर पर पीएम-किसान योजना की अनुदान राशि बढ़ाने पर भी विचार कर रही है। ऐसा होने पर पीएम-किसान की किस्त बढ़ जाएगी.

व्यापार-सीखों का WhatsApp चैनल फॉलो करें! सभी ताज़ा खबरों को पढने के लिए यहाँ क्लिक करें!

Raju Yadav

मुझे इन्टरनेट जगत की तमाम खबरों को आप तक आपके भाषा में पहुँचाने में काफ़ी ख़ुशी मिलती है. आप सभी "व्यापार सीखो" के माध्यम से बिज़नेस आईडिया, फाइनेंस, ऑटो-मोबाइल्स, तकनीकी संबंधित खबरों को एकदम सरल भाषा में पढ़ सकते हैं। मुझे डिजिटल पत्रकारिता में 3 सालों का अनुभव है। संपर्क सूत्र- vyaparseekho@gmail.com

Leave a Comment

Join