WhatsApp Channel Join Now
Telegram Channel Join Now

सिर्फ ₹300 में मिलेगा LPG सिलेंडर, सरकार ने की बड़ी घोषणा, जाने इस स्कीम के बारें में

LPG cylinder will be available for just ₹300

Ujjwala Yojanaː हमारी मोदी सरकार ने गरीबों के लिए प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना चलाई थी जिसके तहत हर महिला को फ्री में गैस कनेक्शन वितरित किया गया था। अब हाल ही में सरकार ने उज्जवला योजना का लाभ उठाने वाले के लिए एक बड़ा ऐलान किया है। जिसके बारे में आज हम बात करेंगे।

आपको बता दे कि उज्ज्वला योजना के तहत सर्कार ने एलपीजी गैस सिलिंडर पर सब्सिडी में 100 रुपये की वृद्धि की गई है, जिससे सब्सिडी कुल में 300 रुपये हो गई है। इसके साथ ही, सरकार ने योजना के अंतर्गत 75 लाख नए कनेक्शन भी देने का ऐलान किया है। यह नया कदम लाभार्थियों के लिए एक बड़ी राहत हो सकता है।

LPG cylinder will be available for just ₹300
LPG cylinder will be available for just ₹300

LPG की डिमांड में वृद्धि

पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय के सचिव, पंकज जैन, ने जानकारी दी कि LPG की मांग भविष्य में आगे भी बढ़ती रहेगी। वह कहते हैं, “जहां तक LPG से पीएनजी पर स्विच करने का सवाल है, तो यह तथ्य है कि पहले LPG ग्राहकों का एक नया समूह आ रहा है। LPG और पीएनजी, दोनों में ही वृद्धि हो रही है।”

पीएनजी की चुनौतियां

सचिव ने यह जानकारी भी दी कि प्राथमिक ईंधन के रूप में पीएनजी के उपयोग के लिए बड़े ग्राहक आधार की जरूरत होगी। वह बताते हैं कि ऐसी जगहें हैं जहां पीएनजी को देश की भौगोलिक स्थिति को देखते हुए संघर्ष करना पड़ रहा है। देश में अभी भी बड़ी संख्या में ऐसे गांव हैं जिनमें 200 घर भी नहीं हैं और इन स्थानों के लिए पीएनजी व्यवहार्य नहीं हो सकता है।

योजना के माध्यम से 300 रुपये तक की राहत

प्रधानमंत्री मोदी के इस ऐलान से गरीबो को राहत मिली है। और वह यह है कि प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत आने वाले ग्राहकों को अब 300 रुपये प्रति सिलेंडर की सब्सिडी मिल रही है। इस बढ़ोतरी के माध्यम से, 9 करोड़ से ज्यादा परिवारों को फायदा हो रहा है। यह एक महत्वपूर्ण कदम है जो लोगों को गैस सिलेंडर के प्रयोग की ओर प्रोत्साहित करने में मदद करेगा।

व्यापार-सीखों का WhatsApp चैनल फॉलो करें! सभी ताज़ा खबरों को पढने के लिए यहाँ क्लिक करें!

Shikha

मुझे मीडिया क्षेत्र में 2 साल का अनुभव है, मुझे लेखन में काफ़ी रूचि है इसी वजह से मैं इस फील्ड में कार्यरत हूँ. मेरी पकड़, प्रोडक्ट रिव्यु, ऑटोमोबाइल, योजना, बिज़नेस आईडिया जैसे कैटेगरी में है। संपर्क सूत्र- vyaparseekho@gmail.com

Leave a Comment

Join