WhatsApp Channel Join Now
Telegram Channel Join Now

PM Kisan Yojana 15th Installment: किसान भाइयो के लिए बड़ी खुशखबरी; मोदी सरकार झारखंड से जारी करेंगे 15 क़िस्त

PM Kisan Yojana 15th Installment: किसान भाइयो के लिए बड़ी खुशखबरी

PM Kisan Yojanaː प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने मंगलवार को झारखंड का सफर तय किया है और इस दौरान वे देशभर के किसानों को एक नई खुशखबरी सुनाएंगे। इस दौरान, पीएम किसान सम्मान निधि की 15वीं किस्त की राशि का ऐलान किया जाएगा।

आपको बता दे कि, 15 नवंबर को सुबह 11 बजे, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी 18 हजार करोड़ की राशि को किसानों के बैंक खातों में ट्रांसफर करेंगे। इससे किसानों को आर्थिक सहारा मिलेगा और उनकी आत्मनिर्भरता को और बढ़ावा मिलेगा।

PM Kisan Yojana 15th Installment: किसान भाइयो के लिए बड़ी खुशखबरी
PM Kisan Yojana 15th Installment: किसान भाइयो के लिए बड़ी खुशखबरी

पीएम कमजोर जनजातीय समूह मिशन की घोषणा

प्रधानमंत्री जी ने सिर्फ किसानों को नहीं, बल्कि कमजोर जनजातियों को भी आर्थिक सहायता देने का ऐलान किया है। जनजातीय गौरव दिवस के मौके पर, 24 हजार करोड़ की लागत से पीएम कमजोर जनजातीय समूह मिशन की घोषणा की जाएगी।

किसानों की सुरक्षा में कदम

देश में कुल 75 कमजोर जनजातीय समूह हैं, जो 220 जिलों के 22544 गांवों में निवास करती हैं। प्रधानमंत्री जी ने 7200 करोड़ की लागत से कई योजनाओं का ऐलान किया है, जिससे इन समूहों को सामाजिक और आर्थिक रूप से मजबूती मिलेगी।

विकास के क्षेत्र में नए कदम

इस योजना के तहत, राष्ट्रीय राजमार्ग-133 पर 52 किलोमीटर लंबा महगामा-हंसडीहा फोरलेन, एनएच-14ए पर 45 किलोमीटर लंबा बासुकीनाथ-देवघर फोरलेन, केडीएच-पुरनाडीह कोल हैंडलिंग प्लांट और ट्रिपल आईटी, रांची के नया अकादमिक भवन का उद्घाटन होगा। यह स्थानीय विकास को बढ़ावा देने के साथ-साथ, क्षेत्र की सामाजिक और आर्थिक विकास को भी प्रोत्साहित करेगा।

शिक्षा में नए उच्चायों की ओर

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने अपने झारखंड दौरे पर आईआईएम, रांची के नए कैंपस का उद्घाटन करने का भी ऐलान किया है। यह नया कैंपस छात्रों को उच्चतम शिक्षा के लिए एक नए माध्यम का साधन करेगा और उन्हें अपने लक्ष्यों की प्राप्ति में मदद करेगा। इसके अलावा, आईआईटी आईएसएम धनबाद के नए छात्रावास का भी उद्घाटन होगा, जिससे शिक्षा के क्षेत्र में नए उच्चायों की ओर कदम बढ़ाए जाएंगे।

ऊर्जा क्षेत्र में समृद्धि का वादा

बोकारो में पेट्रोलियन और लुब्रिकेंट डिपो, हटिया-पकरा, तालगड़िया-बोकारो और जरंगडीह-पतरातू सेक्शन लाइन का दोहरीकरण का उद्घाटन भी पीएम नरेंद्र मोदी जी द्वारा किया जाएगा। इससे ऊर्जा क्षेत्र में समृद्धि की ओर एक और बड़ा कदम बढ़ाया जा रहा है।

व्यापार-सीखों का WhatsApp चैनल फॉलो करें! सभी ताज़ा खबरों को पढने के लिए यहाँ क्लिक करें!

Shikha

मुझे मीडिया क्षेत्र में 2 साल का अनुभव है, मुझे लेखन में काफ़ी रूचि है इसी वजह से मैं इस फील्ड में कार्यरत हूँ. मेरी पकड़, प्रोडक्ट रिव्यु, ऑटोमोबाइल, योजना, बिज़नेस आईडिया जैसे कैटेगरी में है। संपर्क सूत्र- vyaparseekho@gmail.com

Leave a Comment

Join