WhatsApp Channel Join Now
Telegram Channel Join Now

Top Business Ideas: छप्पर फाड़ होगी पैसों की बारिश, सिर्फ 5 हजार लगाइए और घर में हि खोल लीजिये पोस्ट ऑफिस, विस्तार से समझें

Top Business Ideas: छप्पर फाड़ होगी पैसों की बारिश

Top Business Ideas: छप्पर फाड़ होगी पैसों की बारिश– आज हर कोई अपने लिए बिजनेस करना चाहता है या बिजनेस शुरू करना चाहता है। हालाँकि, अक्सर हम कोई नई चीज़ शुरू नहीं कर पाते क्योंकि हमारे पास कोई विचार नहीं होता। ऐसे में आज हम आपकी मदद कर रहे हैं. किसी सरकारी संस्थान से जुड़कर आप अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं। यह मौका आपको भारतीय डाकघर की ओर से दिया जा रहा है। अपने क्षेत्र में पोस्ट ऑफिस फ्रेंचाइजी खोलना आसान है। आज की तारीख में देश में डाकघरों की संख्या लगभग 1.55 लाख है। आजकल, डाकघर केवल पत्र लाने और पैकेज वितरित करने से कहीं अधिक कार्य करता है। एक संपूर्ण बैकिंग मॉड्यूल शामिल है।

Top Business Ideas: छप्पर फाड़ होगी पैसों की बारिश
Top Business Ideas: छप्पर फाड़ होगी पैसों की बारिश

पैसे जमा करने और निकालने से लेकर लघु बचत खाता खोलने तक, सब कुछ ऑनलाइन किया जा सकता है। जनकल्याणकारी सेवाओं के विकास के साथ-साथ डाकघर सुविधाओं का भी विस्तार हो रहा है। इस समस्या के समाधान के लिए, भारतीय डाकघर ने नए डाकघर खोलने के लिए एक फ्रेंचाइजी कार्यक्रम शुरू किया है। पोस्ट ऑफिस खोलकर आप सीधे पैसा कमा सकते हैं.

फ्रेंचाइजी लेने के है 2 तरीकें, सबके बारे में यहाँ जानिए

जैसे-जैसे देश की अर्थव्यवस्था बढ़ रही है, अधिक से अधिक डाकघर खुल रहे हैं। हालाँकि, कई क्षेत्रों में अभी तक डाकघर नहीं पहुँच पाया है। इसी को ध्यान में रखते हुए पोस्ट ऑफिस फ्रेंचाइजी खोलने की प्रक्रिया शुरू हो गई है. अगर आप भी पोस्ट ऑफिस खोलने की योजना बना रहे हैं तो इसकी फ्रेंचाइजी दो तरह से ली जा सकती है। भारतीय डाक विभाग डाक एजेंटों और फ्रेंचाइजी आउटलेट्स को फ्रेंचाइजी देता है। इनमें से कोई भी फ्रेंचाइजी आपके लिए उपलब्ध है। शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में पोस्टल एजेंट फ्रेंचाइजी घर-घर डाक टिकट और स्टेशनरी पहुंचाते हैं।

विभाग द्वारा निर्धारित राशि को फ्रेंचाइजी आउटलेट में जमा करके और कुछ प्रक्रियाओं का पालन करके डाकघर खोला जा सकता है। इस काम के लिए अच्छा कमीशन मिलना एक प्लस है। यह आपके लिए आय का एक अच्छा स्रोत हो सकता है। फ्रेंचाइजी को स्पीड पोस्ट पर 5 रुपये, मनी ऑर्डर पर 3-5 रुपये और स्टांप और स्टेशनरी पर 5 प्रतिशत कमीशन मिलता है। अन्य सेवाओं पर भी कमीशन मिलता है।

फ्रेंचाइजी लेने के लिए क्या है योग्यता

पोस्ट ऑफिस फ्रेंचाइजी के लिए 18 वर्ष से अधिक आयु का कोई भी भारतीय नागरिक आवेदन कर सकता है। हालांकि, यह आवश्यक है कि उसके परिवार में कोई भी पोस्ट ऑफिस के लिए काम न करे। व्यक्ति के पास किसी मान्यता प्राप्त स्कूल से 8वीं कक्षा उत्तीर्ण होने का प्रमाण पत्र होना भी आवश्यक है। इसके लिए आवेदन करने के लिए आपको एक फॉर्म भरना होगा. इस फॉर्म में मांगी गई जानकारी सही ढंग से और आवश्यक दस्तावेजों के साथ प्रदान की जानी चाहिए।

आवेदन जमा होने के बाद चयन इंडिया पोस्ट ऑफिस द्वारा किया जाएगा। डाकघर आवंटित करने में, विभाग निकटतम डाकघर या फ्रैंचाइज़ी से लेनदेन की दूरी और संख्या का अनुमान लगाता है। परिणामस्वरूप, डाकघरों को नियुक्त किया जाता है।

इस बिज़नेस में कितना लगाना होगा पैसा?

पोस्ट ऑफिस खोलने के लिए बहुत अधिक निवेश की आवश्यकता नहीं होती है। निवेश के मामले में एक पोस्टल एजेंट को फ्रैंचाइज़ी आउटलेट से अधिक निवेश करना चाहिए। फ़्रैंचाइज़ी आउटलेट मुख्य रूप से सेवा पर केंद्रित हैं। ऐसी स्थिति में ज्यादा निवेश की जरूरत नहीं होती. डाक एजेंट स्टेशनरी वस्तुओं के लिए अधिक शुल्क लेते हैं। पोस्ट ऑफिस खोलने के लिए कम से कम 200 वर्ग फीट जगह होना जरूरी है.

इसके अतिरिक्त, फ्रेंचाइजी आउटलेट खोलने के लिए आपको कम से कम पांच हजार रुपये की सुरक्षा जमा राशि का भुगतान करना होगा। फ्रेंचाइजी की जानकारी के लिए इसकी आधिकारिक वेबसाइट https://www.indiapost.gov.in/VAS/DOP_PDFFiles/Franchise.pdf पर जाएं।

आशा करता हूँ आज की यह जानकारी आपको अपना एक नया बिज़नेस शुरू करने में मदद करेगा. इस जानकारी पर अपनी राय हमें कमेंट के द्वारा जरुर लिखें और इस जानकारी को दोस्तों के साथ साझा करें!

व्यापार-सीखों का WhatsApp चैनल फॉलो करें! सभी ताज़ा खबरों को पढने के लिए यहाँ क्लिक करें!

Raju Yadav

मुझे इन्टरनेट जगत की तमाम खबरों को आप तक आपके भाषा में पहुँचाने में काफ़ी ख़ुशी मिलती है. आप सभी "व्यापार सीखो" के माध्यम से बिज़नेस आईडिया, फाइनेंस, ऑटो-मोबाइल्स, तकनीकी संबंधित खबरों को एकदम सरल भाषा में पढ़ सकते हैं। मुझे डिजिटल पत्रकारिता में 3 सालों का अनुभव है। संपर्क सूत्र- vyaparseekho@gmail.com

Leave a Comment

Join