WhatsApp Channel Join Now
Telegram Channel Join Now

देश की सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार 18 महीने बाद बिक्री को होगी तैयार, 250 किमी का मिलेगा जबरदस्त रेंज- अधिक जानकारी देखें!

Country's cheapest electric car will be ready for sale after 18 months

देश की सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार 18 महीने बाद बिक्री को होगी तैयार- देश और दुनिया भर में कई वाहन निर्माता कंपनियां किफायती इलेक्ट्रिक कारों पर काम कर रही हैं। ऐसी इच्छा है कि ये कारें ICE कारों की तुलना में कम कीमत पर शुरू हों। इनकी कीमतें लगभग 5 लाख रुपये से शुरू होंगी। टाटा पैसेंजर इलेक्ट्रिक मोबिलिटी के एमडी शैलेश चंद्रा ने कहा है कि बैटरी की लागत लगभग 130 डॉलर (लगभग 10,800 रुपये) प्रति किलोवाट घंटे के रिकॉर्ड निचले स्तर पर आ गई है। ऐसे में इलेक्ट्रिक बाजार अगले 18 महीनों के भीतर 250 किलोमीटर की वास्तविक रेंज वाली इलेक्ट्रिक कार की संभावना तलाश रहा है। कीमत आईसीई वाहन के समान होगी।

ऑटोकार के अनुसार, चंद्रा ने कहा कि शुरुआती इलेक्ट्रिक वाहन खरीदार पारंपरिक आईसीई वाहनों की तुलना में 20-30% प्रीमियम का भुगतान करने को तैयार हैं। इलेक्ट्रिक वाहनों की कीमत ICE वाहनों के समान होनी चाहिए, फिर भी खरीदार चाहते हैं कि उनकी कीमत ICE वाहनों के समान ही हो। अब से लगभग एक से डेढ़ साल बाद 200 से 250 किलोमीटर की वास्तविक रेंज वाली कारें बड़े पैमाने पर बाजार में उपलब्ध होंगी।

ICE और EV की कीमत में 30% का फर्क

कई कारणों से बैटरी की कीमतें कम हैं। इनमें से अधिकांश बैटरियां एलएफपी हैं। एलएफपी का उपयोग टाटा मोटर्स द्वारा किया जाता है, जबकि एनएमसी का उपयोग महिंद्रा द्वारा किया जाता है। कच्चे माल की लागत कम हो रही है, जिससे वे अधिक किफायती हो गए हैं। जबकि लिथियम उत्पादन क्षमता में वृद्धि हुई है, दुनिया भर में ईवी की बिक्री धीमी बनी हुई है। महत्वपूर्ण आयात सामग्री और उच्च बैटरी लागत के बावजूद, इलेक्ट्रिक वाहनों की कीमत अभी भी पारंपरिक आईसीई-संचालित कारों की तुलना में लगभग 25-35% अधिक है। उदाहरण के लिए, नेक्सॉन और नेक्सॉन ईवी की एक्स-शोरूम कीमतें क्रमशः 15.50 लाख रुपये और 19.94 लाख रुपये हैं। लगभग 30% अंतर उसी के कारण है।

टाटा सभी ICE मॉडल को कर रही इलेक्ट्रिक मॉडल में तब्दील

टाटा अपने पोर्टफोलियो में अधिकांश इलेक्ट्रिक मॉडल पेश करता है। इसमें नेक्सन, टियागो और टिगोर इलेक्ट्रिक मॉडल शामिल हैं। कंपनी की ओर से इलेक्ट्रिक मॉडल के तौर पर पंच और अल्ट्रोज़ की टेस्टिंग की जा रही है। टियागो ईवी को ग्राहकों ने अच्छी प्रतिक्रिया दी है। यह कंपनी द्वारा पेश की गई सबसे सस्ती कार है। हालाँकि, इसकी वास्तविक सीमा 200 किलोमीटर से अधिक है। कंपनी अब इसी वजह से सस्ती इलेक्ट्रिक कारों पर ज्यादा फोकस कर रही है। सभी ICE मॉडल इलेक्ट्रिक विकल्प के साथ भी उपलब्ध होंगे। इस वित्तीय वर्ष में, भारत में इलेक्ट्रिक कार बाजार पहली बार 1 लाख रुपये से अधिक होने की उम्मीद है।

व्यापार-सीखों का WhatsApp चैनल फॉलो करें! सभी ताज़ा खबरों को पढने के लिए यहाँ क्लिक करें!

Raju Yadav

मुझे इन्टरनेट जगत की तमाम खबरों को आप तक आपके भाषा में पहुँचाने में काफ़ी ख़ुशी मिलती है. आप सभी "व्यापार सीखो" के माध्यम से बिज़नेस आईडिया, फाइनेंस, ऑटो-मोबाइल्स, तकनीकी संबंधित खबरों को एकदम सरल भाषा में पढ़ सकते हैं। मुझे डिजिटल पत्रकारिता में 3 सालों का अनुभव है। संपर्क सूत्र- vyaparseekho@gmail.com

Leave a Comment

Join