WhatsApp Channel Join Now
Telegram Channel Join Now

दूसरों का सामान रखकर हर महीने कमाएं 30 हजार, कम निवेश में घर के स्टोर रूम से करें शुरू

दूसरों का सामान रखकर हर महीने कमाएं 30 हजार, कम निवेश में घर के स्टोर रूम से करें शुरू

दूसरों का सामान रखकर हर महीने कमाएं 30 हजार: अगर आप अपनी नौकरी को लेकर चिंतित हैं और खुद का अपना नया बिज़नेस शुरू करने पर विचार कर रहे हैं तो आज हमारे पास आपके लिए एक बेहतरीन आइडिया है। इस बिजनेस का एक बड़ा फायदा यह है कि इसे बहुत ही कम पूंजी से शुरू किया जा सकता है। हम बात कर रहे हैं पुराने सामान बेचने के कारोबार की। आइये जानते हैं आज के इस बिज़नेस आईडिया के बारे में विस्तार से..

अगर आपके घर में स्टोर रूम या दुकान है तो आप बिना कोई पैसा लगाए इसे शुरू कर सकते हैं और अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं। इस बिजनेस को शुरू करना भी बेहद आसान है। आज के मंहगाई के दौर में यह एक ऐसा बिजनेस है जो छोटे से निवेश में बड़ा मुनाफा देता है।

दूसरों का सामान रखकर हर महीने कमाएं 30 हजार, कम निवेश में घर के स्टोर रूम से करें शुरू
दूसरों का सामान रखकर हर महीने कमाएं 30 हजार, कम निवेश में घर के स्टोर रूम से करें शुरू

इस (Thrift Store) बिज़नेस की शुरुआत कैसे करें?

इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको एक थ्रिफ्ट स्टोर खोलना होगा। जिन लोगों के घरों में आस-पास, इधर-उधर सामान पड़ा है जिसकी उन्हें जरूरत नहीं है वो आपको अपना सामान देंगे और अगर आपके स्टोर में उनके इस्तेमाल का कोई सामान है तो वो आपसे खरीद लेंगे। इससे गरीब और कम आय वाले लोगों की मदद करने के अलावा ग्रीनहाउस गैसों के उत्सर्जन में भी कमी आएगी।

थ्रिफ्ट स्टोर में किस तरह के सामान को रख सकते हैं?

अपने स्टोर में रोजमर्रा की जरूरतों को पूरा करने वाली वस्तुओं को स्टोर करें। ज्यादातर लोग अपने घर के लिए कुछ खरीदते हैं, लेकिन कभी-कभी उन्हें यह पसंद नहीं आता, इसलिए वे कुछ और खरीद लेते हैं। नतीजतन, वे सामान को स्टोर रूम में रखते हैं या बहुत कम पैसे में स्क्रैप डीलरों को बेचते हैं। ऐसे लोगों से आप सामान खरीद सकते हैं या उनके सामान को अपने स्टोर में रख सकते हैं.

पिछला बिज़नेस आईडिया: नर्सरी के बिज़नेस से कमाएं 90 हजार महिना, बिज़नेस करने का सही तरीका यहाँ देखें

बाद में, आप अपना कमीशन जोड़ते हैं और उस पर एक प्राइस टैग लगाते हैं और उनसे पैसा वसूल लेते हैं। आप अपना कमीशन तब रखते हैं जब वह सामान आपके स्टोर से बिकता है। इस तरीके से आप गैस स्टोव, कूलर, पंखे, स्मार्ट टीवी, मोबाइल, गीजर, स्टडी लैंप समेत रोजमर्रा के सभी सामान अपने स्टोर पर बेचकर ज्यादा से ज्यादा मुनाफा कमा सकते हैं।

इस बिज़नेस से कितनी होगी कमाई?

इस बिजनेस में पैसे डूबने के चांस भी बहुत कम होते हैं। वह उत्पाद आपकी दुकान में कितनी जगह घेरता है और उस उत्पाद की कितनी मांग है? जितने दिन माल दुकान में रखा है। किराया बस उसी के आधार पर जोड़ा जाता है। इसके आधार पर आप अपना कमीशन निर्धारित करते हैं। इस कमीशन का कम से कम 25 प्रतिशत आपको रखना है। जितनी देर आप सामान को अपने स्टोर में रखेंगे, उसका किराया जोड़कर आप उतना ही ज्यादा मुनाफा कमा सकते हैं।

वास्तव में, यह बिज़नेस आईडिया एकदम कामाल का है. यदि आप करना चाहते हैं तो इसे शुरू कर सकते हैं. बस इस बात का ध्यान रखना है की यह बिज़नेस अगर शहर में करते हैं तो बहुत बढ़िया चलेगा. ग्रामीण क्षेत्र में इस बिज़नेस का ग्रोथ कुछ ख़ास नही है.

आपको इस बिज़नेस के बारे में एक सच्ची घटना बता रहा हूँ, जिसे पढने के बाद आपको यकीं हो जाएगा की वाकई इस बिज़नेस में इतना प्रॉफिट है?

मैं दिल्ली में रहता था वाहन से मैंने एक नया गैस सिलिंडर 450 रूपये में ख़रीदा था. जब मुझे घर आना हुआ तो उसी गैस सिलिंडर को उसी दुकानदार के यहाँ बेचने गता तो उसने मुझे उसके 150 रूपये दिए. अब आप समझ गए होंगे की इस बिज़नेस को करने से कितना फायदा है.

अगला आर्टिकल आप किस बिज़नेस आईडिया के ऊपर चाहते हैं, हमें कमेंट बॉक्स में जरुर लिखें. इस बिज़नेस आईडिया के बारें में आपकी क्या राय हैं वो भी हमें बताएं और दोस्तों के साथ जरुर शेयर करें!

Raju Yadav

मुझे इन्टरनेट जगत की तमाम खबरों को आप तक आपके भाषा में पहुँचाने में काफ़ी ख़ुशी मिलती है. आप सभी "व्यापार सीखो" के माध्यम से बिज़नेस आईडिया, फाइनेंस, ऑटो-मोबाइल्स, तकनीकी संबंधित खबरों को एकदम सरल भाषा में पढ़ सकते हैं। मुझे डिजिटल पत्रकारिता में 3 सालों का अनुभव है। संपर्क सूत्र- vyaparseekho@gmail.com

1 thought on “दूसरों का सामान रखकर हर महीने कमाएं 30 हजार, कम निवेश में घर के स्टोर रूम से करें शुरू”

Leave a Comment

Join