WhatsApp Channel Join Now
Telegram Channel Join Now

LPG Gas Cylinder: LPG गैस सिलेंडर सस्ता होने के साथ नियमो में भी हुआ फेरबदल, अब इतने दिन पहले कराना होगा बुकिंग

LPG Gas Cylinder Price Drop

LPG Gas Cylinder Price Drop: सरकार द्वारा एलपीजी रसोई गैस पर सब्सिडी में कटौती के बाद कई लोगों ने गैस बुकिंग बंद कर दी। ग्राहकों को अब पहले से एलपीजी सिलेंडर बुक कराना होगा। ऑनलाइन बुकिंग करने पर, ग्राहक को डिलीवरी व्यक्ति से एक बुकिंग नंबर और चार अंकों का डीएसी कोड प्राप्त होगा। इसके बाद उसे सिलेंडर मिलेगा।

ऑनलाइन बुकिंग के अलावा गैस एजेंसी अब एलपीजी रिफिलिंग की सुविधा नहीं देगी। पहले सरकार एलपीजी की बढ़ती कीमत को देखते हुए उपभोक्ताओं को कुछ सब्सिडी देती थी. हालाँकि, सब्सिडी बजट एक दशक से अधिक समय से सीमित है। उपभोक्ताओं को अब 920 रुपये की रसोई गैस पर मात्र 27 रुपये की सब्सिडी मिलती है।

सब्सिडी में कमी के परिणामस्वरूप, अधिकांश लोगों ने ऑनलाइन बुकिंग छोड़ दी है। इसके चलते गैस कंपनियों ने ऑनलाइन बुकिंग अनिवार्य कर दी है। झूलाघाट, धारचूला, मुनस्यारी, डीडीहाट, थल, बेरीनाग, डीडीहाट और जिला मुख्यालयों में भी यह व्यवस्था लागू होगी।

एक मिस्ड कॉल पर रसोई गैस बुक हो जाएगी। एजेंसी के मुताबिक, हर ग्राहक को अपना मोबाइल नंबर अपने गैस कनेक्शन से लिंक कराना जरूरी होगा. गैस बुक करने के लिए 8454955555 पर मिस्ड कॉल करना होगा।

जिले में एक लाख से अधिक लोग रसोई गैस खरीदते हैं। तीन गाड़ियां प्रतिदिन 666 एलपीजी सिलेंडर जिला मुख्यालय पहुंचाती हैं।

बिना नेटवर्क वाले क्षेत्रों में बुकिंग करने का सबसे अच्छा तरीका क्या है? नई व्यवस्था सबसे चुनौतीपूर्ण होगी. धारचूला, मुनस्यारी और झूलाघाट के आठ सौ से अधिक गांवों में नेटवर्क की कमी अभी भी समस्या बनी हुई है। ऐसे कई गांव हैं जहां संचार उपकरण नहीं हैं। ऐसे में नई व्यवस्था से इन गांवों में परेशानी हो सकती है।

प्रत्येक ग्राहक को एलपीजी की ऑनलाइन बुकिंग करानी होगी। सिलेंडर डिलीवरी कर्मचारी को उपभोक्ता से बुकिंग नंबर और चार अंकों का डीएसी कोड प्राप्त होगा।

व्यापार-सीखों का WhatsApp चैनल फॉलो करें! सभी ताज़ा खबरों को पढने के लिए यहाँ क्लिक करें!  

Raju Yadav

मुझे इन्टरनेट जगत की तमाम खबरों को आप तक आपके भाषा में पहुँचाने में काफ़ी ख़ुशी मिलती है. आप सभी "व्यापार सीखो" के माध्यम से बिज़नेस आईडिया, फाइनेंस, ऑटो-मोबाइल्स, तकनीकी संबंधित खबरों को एकदम सरल भाषा में पढ़ सकते हैं। मुझे डिजिटल पत्रकारिता में 3 सालों का अनुभव है। संपर्क सूत्र- vyaparseekho@gmail.com

Leave a Comment

Join